DA Image
4 जुलाई, 2020|12:18|IST

अगली स्टोरी

Rajasthan Police Constable Exam date 2020: जानें कब तक होगी राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा

rajasthan police constable exam date

Rajasthan Police Constable Exam 5000 Posts: राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल (जीडी और ड्राइवर) के रिक्त 5438 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा जुलाई के अंतिम सप्ताह में हो सकती है। इसके लिए मुख्यालय ने जिलों में परीक्षा केंद्रों का चयन कर लिया है। दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक भर्ती प्रक्रिया से जुड़े अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक बीजू जॉर्ज जोसफ ने कहा है कि जून में राजस्थान बोर्ड और जुलाई में सीबीएसई की परीक्षाएं हैं। 15 जुलाई तक यह दोनों परीक्षाएं खत्म हो जाएंगी। इसके बाद कांस्टेबल भर्ती परीक्षा जुलाई के अंतिम सप्ताह में कराने की तैयारी है। 

आपको बता दें कि इन पदों के लिए 8वीं पास और 10वीं पास की योग्यता मांगी गई थी। ऐसे में आवेदकों की संख्या काफी अधिक है। 

बताया जा रहा है कि पुलिस मुख्यालय मई में परीक्षा की तैयारी कर चुका था लेकिन कोरोना व लॉकडाउन के चलते इसे आगे बढ़ाना पड़ा।

सैलरी 
दो साल तक ट्रेनी के दौरान 14600 रुपये प्रति माह मिलेंगे। इसके बाद 7वें वेतन आयोग के मुताबिक नियमित वेतन एल-5 वेतन व नियमानुसार अन्य भत्ते मिलेंगे। 

फाइनल मेरिट
भर्ती परीक्षा में मेरिट जिला स्तर पर बनेगी। पहले लिखित परीक्षा होगी। फिर शारीरिक दक्षता परीक्षा (दौड़) होगी। फिर मापतौल होगा। ड्राइवर पदों के लिए ड्राइविंग टेस्ट होगा। इन सभी परीक्षा में प्राप्तांक के आधार पर जिला स्तर पर मेरिट लिस्ट बनेगी।

ड्राइवर पद के उम्मीदवारों का ड्राइविंग का टेस्ट भी होगा। जो 15 अंकों का होगा। एनसीसी सी सर्टिफिकेट वालों को भर्ती में 5 अंक, एनसीसी बी सर्टिफिकेट वालों को 4 अंक और एनसीसी ए सर्टिफिकेट वालों को 3 अंक मिलेंगे। होमगार्ड वालों को भी इसी तरह अनुभव के आधार पर अतिरिक्ति अंक मिलेंगे। 

RSMSSB की इन परीक्षाओं की नई डेट्स का इंतजार
राजस्थान सर्बोडिनेट एंड मिनिस्ट्रियल सर्विसेस सेलेक्शन बोर्ड (आरएसएमएसएसबी) ने कोरोना वायरस महामारी व लॉकडाउन के चलते अप्रैल और मई में होने वाली भर्ती परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था। बोर्ड ने इस अवधि में होने वाली तीन भर्ती परीक्षाओं को टाल दिया था। आरएसएमएसएसबी ने 12 अप्रैल को होने वाली लाइब्रेरी ग्रेड III सीधी भर्ती परीक्षा, 19 अप्रैल को होने वाली फार्मासिस्ट सीधी भर्ती परीक्षा 2019 और 10 मई को प्रस्तावित एग्रीकल्चर सुपरवाइजर सीधी भर्ती परीक्षा 2019 को स्थगित कर दिया था। 

लॉकडाउन के चलते 19 अप्रैल को होने वाली राजस्थान हाईकोर्ट ट्रांसलेटर भर्ती परीक्षा भी स्थगित हो गई थी। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Rajasthan Police Constable Exam date 2020: know rajasthan police exam date examination center latest updates