ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरRajasthan Police Constable Admit Card 2020 :राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी

Rajasthan Police Constable Admit Card 2020 :राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी

Rajasthan Police Constable Admit Card 2020 : 6 नवंबर से शुरू होने जा रही राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी हो  गए हैं । परीक्षार्थी । एडमिट कार्ड ऑनलाइन...

Rajasthan Police Constable Admit Card 2020 :राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 02 Nov 2020 11:02 AM
ऐप पर पढ़ें

Rajasthan Police Constable Admit Card 2020 : 6 नवंबर से शुरू होने जा रही राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी हो  गए हैं । परीक्षार्थी । एडमिट कार्ड ऑनलाइन police.rajasthan.gov.in पर जाकर sso id के जरिए अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। 

Direct Link Rajasthan Police Constable Admit Card

राजस्थान कांस्टेबल भर्ती के नोटिफिकेशन के मुताबिक प्रवेश पत्र संबंधी सूचना परीक्षार्थी के ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर भी भेजी जाएगी। परीक्षा केंद्र के संबंध में आवेदक की कोई प्राथमिकता नहीं दी गई है। उम्मीदवारों को यह पता लग चुका है कि उनका परीक्षा केंद्र किस जिले में स्थित है। 5438 कांस्टेबल (जीडी और ड्राइवर) पदों के लिए लिखित परीक्षा 6 नवंबर, 7 नवंबर और 8 नवंबर को कई शिफ्टों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा में कोरोना बचाव संबंधी गाइडलाइंस का पूरा ध्यान रखा जाएगा। 

राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के कुल 5438 पदों के लिए हो रही भर्ती के लिए 17.5 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

पहले यह भर्ती परीक्षा मई माह में आयोजित होने वाली थी लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसे टाल दिया गया था। इसके बाद इसे जुलाई में कराने की योजना थी लेकिन कोरोना के हालात नहीं सुधारे। अब आखिरकार इसे नवंबर के पहले सप्ताह में कराया जाएगा। पुलिस मुख्यालय ने इस परीक्षा के लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी है।

आपको बता दें कि इन पदों के लिए 8वीं पास और 10वीं पास की योग्यता मांगी गई थी। ऐसे में आवेदकों की संख्या काफी अधिक है। 

75 अंकों की होगी लिखित परीक्षा
 परीक्षा 100 नंबर की होगी। इसमें लिखित परीक्षा 75 अंकों की होगी। इसमें 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। निगेटिव मार्किंग भी होगी। 15 अंक की शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी। साथ ही 10 नंबर विशेष योग्यता के दिए जाएंगे। परीक्षा 2 घंटे की होगी। अन्य राज्यों में रहने वाले एससी, एसटी, ओबसी के आवेदकों को सामान्य श्रेणी में माना जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें