DA Image
1 दिसंबर, 2020|8:21|IST

अगली स्टोरी

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2020 : जारी होने वाले हैं एडमिट कार्ड, 25 अक्टूबर को आएगी जिले की जानकारी

rajasthan police constable exam date 2020

Rajasthan Police Constable Admit Card 2020 : राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल (जीडी और ड्राइवर) भर्ती की लिखित परीक्षा 6 नवंबर, 7 नवंबर और 8 नवंबर को आयोजित की जाएगी। अभ्यर्थी का परीक्षा केंद्र किस जिले में है, यह जानकारी 25 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे राजस्थान पुलिस की वेबसाइट www.police.rajasthan.gov.in पर जारी की जाएगी। अभ्यर्थी अपने एसएसओ आईडी से लॉगइन कर ये चेक कर सकेंगे। लिखित परीक्षा के एडमिट कार्ड से जुड़ी सूचना बाद में अलग से जारी की जाएगी।  राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के कुल 5438 पदों के लिए हो रही भर्ती के लिए 17.5 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

पहले यह भर्ती परीक्षा मई माह में आयोजित होने वाली थी लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसे टाल दिया गया था। इसके बाद इसे जुलाई में कराने की योजना थी लेकिन कोरोना के हालात नहीं सुधारे। अब आखिरकार इसे नवंबर के पहले सप्ताह में कराया जाएगा। पुलिस मुख्यालय ने इस परीक्षा के लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी है।

आपको बता दें कि इन पदों के लिए 8वीं पास और 10वीं पास की योग्यता मांगी गई थी। ऐसे में आवेदकों की संख्या काफी अधिक है। 

75 अंकों की होगी लिखित परीक्षा
लिखित परीक्षा के प्रवेश पत्र ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। डाक से कोई प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा।  परीक्षा 100 नंबर की होगी। इसमें लिखित परीक्षा 75 अंकों की होगी। इसमें 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। निगेटिव मार्किंग भी होगी। 15 अंक की शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी। साथ ही 10 नंबर विशेष योग्यता के दिए जाएंगे। परीक्षा 2 घंटे की होगी। अन्य राज्यों में रहने वाले एससी, एसटी, ओबसी के आवेदकों को सामान्य श्रेणी में माना जाएगा।

सैलरी 
दो साल तक ट्रेनी के दौरान 14600 रुपये प्रति माह मिलेंगे। इसके बाद 7वें वेतन आयोग के मुताबिक नियमित वेतन एल-5 वेतन व नियमानुसार अन्य भत्ते मिलेंगे। 

फाइनल मेरिट
भर्ती परीक्षा में मेरिट जिला स्तर पर बनेगी। पहले लिखित परीक्षा होगी। फिर शारीरिक दक्षता परीक्षा (दौड़) होगी। फिर मापतौल होगा। ड्राइवर पदों के लिए ड्राइविंग टेस्ट होगा। इन सभी परीक्षा में प्राप्तांक के आधार पर जिला स्तर पर मेरिट लिस्ट बनेगी।

ड्राइवर पद के उम्मीदवारों का ड्राइविंग का टेस्ट भी होगा। जो 15 अंकों का होगा। एनसीसी सी सर्टिफिकेट वालों को भर्ती में 5 अंक, एनसीसी बी सर्टिफिकेट वालों को 4 अंक और एनसीसी ए सर्टिफिकेट वालों को 3 अंक मिलेंगे। होमगार्ड वालों को भी इसी तरह अनुभव के आधार पर अतिरिक्ति अंक मिलेंगे। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Rajasthan Police Constable Admit Card 2020 : exam date released district details on 25 October get latest updates