DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  राजस्थान में निकलने वाली हैं 22000 से ज्यादा भर्तियां, 31000 शिक्षकों की भर्ती के लिए तैयार हो रहे हैं REET के दिशा निर्देश
करियर

राजस्थान में निकलने वाली हैं 22000 से ज्यादा भर्तियां, 31000 शिक्षकों की भर्ती के लिए तैयार हो रहे हैं REET के दिशा निर्देश

एजेंसी,नई दिल्लीPublished By: Pankaj
Thu, 23 Jan 2020 05:47 AM
राजस्थान में निकलने वाली हैं 22000 से ज्यादा भर्तियां, 31000 शिक्षकों की भर्ती के लिए तैयार हो रहे हैं REET के दिशा निर्देश

राजस्थान सरकार ने जानकारी दी है कि जल्द ही राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में 22,840 पदों के लिए भर्तियां निकाली जाएंगी। इस संबंध में जल्द ही नोटिफिकेशन जारी होंगे। यह भी बताया गया कि राजस्थान की मौजूदा गहलोत सरकार ने अपने लगभग एक साल के कार्यकाल में अब तक 31,513 पदों पर नियुक्तियां की है तथा 28,601 पदों के लिए परीक्षा परिणाम जारी किए गए हैं। अधिकारियों ने मंगलवार की रात मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ एक समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने विभिन्न विभागों में रिक्त पदों पर प्रक्रियाधीन भर्तियों की स्थिति की समीक्षा की और अधिकारियों से कहा कि वे सभी विभागों में रिक्त पदों के लिए लम्बित भर्तियों को जल्द से जल्द पूरा करें।

बैठक में प्रमुख शासन सचिव (कार्मिक) रोली सिंह ने बताया कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में अब तक 31,513 पदों पर नियुक्तियां की गई है तथा 28,601 पदों के लिए परीक्षा परिणाम जारी किए गए हैं। इस पर गहलोत ने कहा कि जिन भर्ती परीक्षाओं के परिणाम घोषित हो चुके हैं, उनके सम्बन्ध में चयन प्रक्रिया जल्द पूरी कर अभ्यर्थियों को नियुक्ति दी जाए।
    
पूरी होने वाली है LDC भर्ती की प्रक्रिया
अतिरिक्त मुख्य सचिव (चिकित्सा) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि ए.एन.एम. के 5,602 पदों के लिए दस्तावेज सत्यापन कर चयनित अभ्यर्थियों की सूची जारी कर दी गई है। शीघ्र ही जी.एन.एम. के 6,557 पदों के लिए चयनित अभ्यर्थियों की सूची भी जारी कर दी जाएगी। अतिरिक्त मुख्य सचिव (प्रशासनिक सुधार) आर. वेंकटेश्वरन ने बताया कि एल.डी.सी. भर्ती 2018 के सफल 12,456 अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन का कार्य जल्द पूरा कर लिया जाएगा।
    
REET के दिशा निर्देश हो रहे हैं तैयार
अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में विभिन्न विभागों में 37,503 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किए जा चुके हैं तथा 22,840 पदों के लिए शीघ्र विज्ञापन जारी किए जाएंगे। स्कूल शिक्षा विभाग में 33,000 शिक्षकों की भर्ती के लिए रीट परीक्षा आयोजित करने के लिए दिशा-निर्देश तैयार किए जा रहे हैं।
    
गहलोत ने कहा कि युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना और सभी भर्तियों को तय समय में पूरा करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। इसलिए वे स्वयं लम्बित भर्तियों की प्रगति की समीक्षा के लिए हर माह बैठक करेंगे।
    
उन्होंने कहा कि भर्तियों के लिए संबंधित विभाग, कार्मिक विभाग और राजस्थान लोक सेवा आयोग तथा कर्मचारी चयन बोर्ड आपस में समन्वय कर जल्द से जल्द चयन और नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करें।
    

इस आर्टिकल को शेयर करें
लाइव हिन्दुस्तान टेलीग्राम पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं? हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

सब्सक्राइब
अपडेट रहें हिंदुस्तान ऐप के साथ ऐप डाउनलोड करें

संबंधित खबरें