DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राजस्थान सरकार ने प्रदेश में लागू की NCERT की बुक्स, जानें RBSE 10th 12th में कब से लागू होगा ये फरमान

राजस्थान की स्कूली शिक्षा में बड़ा बदलाव किया गया है। राज्य के स्कूलों में अब एनसीईआरटी की बुक्स से पढ़ाई होगी। राजस्थान के शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा- 'राज्य में पाठ्यक्रम समीक्षा समितियों की सिफारिश पर विद्यार्थी हित को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार ने शिक्षा सत्र 2020-21 से राजकीय एवं संबद्ध विद्यालयों में चरणबद्ध तरीके से NCERT पाठ्यक्रम  लागू करने का फैसला लिया है। 

उन्होंन कहा- राजस्थान सरकार राज्य में ऐसे पाठ्यक्रम को वरीयता दे रही है जो विद्यार्थियों के ज्ञानवर्द्धन के साथ ही भविष्य में उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता का आधार प्रदान करे। कक्षा 6 से 8 में NCERT द्वारा तैयार ‘हमारा राजस्थान’ शीर्षक की नवीन तीन पुस्तकें लागू की जाएगी।

कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों को राजस्थान के भूगोल, इतिहास, संस्कृति एवं शौर्य परम्परा से परिचय कराने हेतु तथा आजादी के बाद का राष्ट्र निर्माण एवं स्वर्णिम भारत के विविध पक्षों से परिचय कराने हेतु विशेष पुस्तकों का प्रावधान किया गया है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:rajasthan government implemented ncert book in school education know when will rbse 10th 12th students will read it