DA Image
7 अप्रैल, 2021|4:36|IST

अगली स्टोरी

राजस्थान के एकलव्य मॉडल स्कूलों में जल्द होगी शिक्षकों के 316 पदों पर भर्ती

jobs 1

केन्द्र सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय द्वारा देश के विभिन्न राज्यों में स्थित एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों (ईएमआरएस) में अध्यापकों के रिक्त पदों को भरने की भर्ती प्रक्रिया शुरू होने से अब राजस्थान में इन विद्यालयों में 316 पदों पर भर्ती होगी।  जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग की संयुक्त शासन सचिव नेहा गिरि ने बुधवार को बताया कि मंत्रालय द्वारा देश के विभिन्न 17 राज्यों में स्थित एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों में अध्यापकों के 3479 रिक्त पदों को भरने की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर  दी गई है। ईएमआरएस में प्रधानाचार्य, उप प्रधानाचार्य, पीजीटी एवं टीजीटी के पदों पर भर्ती प्रक्रिया कम्प्यूटर आधारित टेस्ट से होगी एवं टीजीटी के पदों को छोड़कर शेष सभी पदों के लिए साक्षात्कार भी लिए जाएंगे। यह भर्ती प्रक्रिया राज्य सरकारों द्वारा अपने स्तर पर की जायेगी। 

उन्होंने बताया कि प्रदेश के विभिन्न आवासीय विद्यालयों में रिक्त 316 पदों पर भर्ती होगी जिनमें 16 पद प्रधानाचार्य, 11 पद उप प्रधानाचार्य, 102 पद पीजीटी व 187 पद टीजीटी के लिए है। गिरि ने बताया कि आवेदन करने की तिथि 1 अप्रैल से शुरू हो गई है तथा अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2021 है। 

गौरतलब है कि एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय जनजातीय बहुल क्षेत्र के विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दिलाने के लिए वर्ष 1998 में जनजातीय कार्य मंत्रालय केन्द्र सरकार द्वारा शुरू की गई जो एक महत्वपूर्ण योजना है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Rajasthan Ekalavya School Teacher Recruitment 2021 : 316 vacancies to be filled soon in EMRS Ekalavya Model Residential School