DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  Rajasthan BSTC Result 2019: ये हैं राजस्थान बीएसटीसी के Topper , bstc2019.org पर रिजल्ट जारी

करियरRajasthan BSTC Result 2019: ये हैं राजस्थान बीएसटीसी के Topper , bstc2019.org पर रिजल्ट जारी

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Pankaj
Thu, 04 Jul 2019 07:53 AM
Rajasthan BSTC Result 2019: ये हैं राजस्थान बीएसटीसी के Topper , bstc2019.org पर रिजल्ट जारी

Rajasthan BSTC Topper 2019: राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट 2019 जारी हो गया है। सामान्य वर्ग में प्रवीन कुमार और संस्कृत वर्ग में मनीषा ने टॉप किया है। ये जानकारी खुद शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासारा ने ट्वीट करके दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा- Pre D.EL.Ed परीक्षा का परिणाम जारी हो चुका है। सामान्य वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर प्रवीन कुमार और संस्कृत वर्ग में मनीषा को हार्दिक बधाई। सभी सफल अभ्यर्थियों को हार्दिक बधाई। परिणाम आप वेबसाइट bstc2019.org पर देख सकते हैं। डोटासार ने बुधवार करीब साढ़े 12 बजे रिजल्ट घोषित किया। इसकी घोषणा उन्होंने मंगलवार को ही दे दी थी। 

वर्तमान में इस परीक्षा को प्री डीएलएड कहा जा रहा है, पहले इसे प्री BSTC कहा जाता था। राजस्थान में 26 मई को हुई इस परीक्षा में 7 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था। अब डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (डीएलएड) में दाखिले के लिए काउंसलिंग का शेड्यूल जारी होगा। 

Rajasthan BSTC Result 2019: राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट जारी, ये रहा Direct Link

नोटिफिकेशन के मुताबिक परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद ऑनलाइन काउंसलिंग से अध्यापक शिक्षा संस्था/संस्थानों का आवंटन होगा। काउंसलिंग के समय आपको अध्यापक शिक्षा संस्था/संस्थानों का, जिनमें आप प्रवेश लेना चाहेंगे, वरीयता से ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा चयन कर लॉक करना होगा।

इस एग्जाम में पास होने वाले कैंडिडेट्स को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। इस परीक्षा को पास करने के बाद आवेदकों को डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (डीएलएड) में दाखिला मिलेगा। यह क्वालिफाइंग नेचर की परीक्षा है जिसमें अंकों के मुताबिक मेरिट लिस्ट तैयार होगी और इसी के आधार पर दाखिला मिलेगा। इस परीक्षा को पास करने के लिए आवेदकों को कम से कम 50% अंक लाने होंगे। वहीं एससी एसटी, ओबीसी और महिला आवेदकों को कम से कम 45% अंक क्वालिफाई करने के लिए प्राप्त करने होंगे।

परीक्षा के जरिए 14500 से 15000 के बीच सीटों पर एडमिशन होगा। प्री डीएलएड (बीएसटीसी परीक्षा) में पास होने वाले उम्मीदवारों को काउंसलिंग में भाग लेना होगा। 

संबंधित खबरें