DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Rajasthan BSTC Result 2019: राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट जारी, ये रहा Direct Link

rajasthan bstc results 2019 declared

Rajasthan BSTC Results 2019 declared: राजस्थान बेसिक स्कूल टीचिंग कोर्स ( BSTC ) का परीक्षा परिणाम 2019 जारी कर दिया गया है। सामान्य वर्ग में प्रवीन कुमार और संस्कृत वर्ग में मनीषा ने टॉप किया है। परीक्षार्थी अपना रिजल्ट ( Rajasthan Pre D.El.Ed Result ) bstc2019.org पर जाकर चेक कर सकते हैं। वर्तमान में इस परीक्षा को प्री डीएलएड कहा जा रहा है, पहले इसे प्री BSTC कहा जाता था। राजस्थान में 26 मई को हुई इस परीक्षा में 7 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था। अब डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (डीएलएड) में दाखिले के लिए काउंसलिंग का शेड्यूल जारी होगा। उम्मीदवारों को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए bstc2019.org पर जाना होगा। होम पेज पर लेफ्ट साइड में दिए गए BSTC Results 2019 के लिंक पर क्लिक कर वह रिजल्ट पेज पर पहुुंच जाएंगे। यहां सिर्फ अपना रोल नंबर डालकर रिजल्ट चेक किया जा सकता है।.

Direct Link - Rajasthan BSTC Results 2019 

नोटिफिकेशन के मुताबिक परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद ऑनलाइन काउंसलिंग से अध्यापक शिक्षा संस्था/संस्थानों का आवंटन होगा। काउंसलिंग के समय आपको अध्यापक शिक्षा संस्था/संस्थानों का, जिनमें आप प्रवेश लेना चाहेंगे, वरीयता से ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा चयन कर लॉक करना होगा।

इससे पहले गोविंद सिंह डोटासरा ने मंगलवार को ट्विटर पर घोषणा की थी कि नतीजों का ऐलान बुधवार को किया जाएगा। उन्होंने ट्वीट कर कहा - ' प्रारंभिक शिक्षा में शिक्षक बनने के लिए अर्हता पाठ्यक्रम के रूप में पूर्व में जिसे बी.एस.टी.सी. कहा जाता था, उसे आजकल द्विवर्षीय डिप्लोमा के रूप में डी. एल. एड. कहा जाता है। इसी पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु प्रतियोगी परीक्षा का परिणाम कल (बुधवार) 12:15 बजे जारी किया जाएगा।'

इस एग्जाम में पास होने वाले कैंडिडेट्स को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। इस परीक्षा को पास करने के बाद आवेदकों को डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (डीएलएड) में दाखिला मिलेगा। यह क्वालिफाइंग नेचर की परीक्षा है जिसमें अंकों के मुताबिक मेरिट लिस्ट तैयार होगी और इसी के आधार पर दाखिला मिलेगा। इस परीक्षा को पास करने के लिए आवेदकों को कम से कम 50% अंक लाने होंगे। वहीं एससी एसटी, ओबीसी और महिला आवेदकों को कम से कम 45% अंक क्वालिफाई करने के लिए प्राप्त करने होंगे।

परीक्षा के जरिए 14500 से 15000 के बीच सीटों पर एडमिशन होगा। प्री डीएलएड (बीएसटीसी परीक्षा) में पास होने वाले उम्मीदवारों को काउंसलिंग में भाग लेना होगा। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Rajasthan BSTC Results 2019 declared check rajasthan pre deled result here is direct link