ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरRajasthan BSTC Pre DElEd 2024: राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड के लिए आवेदन शुरू, हुआ बड़ा बदलाव

Rajasthan BSTC Pre DElEd 2024: राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड के लिए आवेदन शुरू, हुआ बड़ा बदलाव

Rajasthan BSTC Pre DElEd Exam 2024: राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड परीक्षा 2024 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। आवेदन आज 11 मई 2024 से शुरू होंगे। predeledraj2024.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

Rajasthan BSTC Pre DElEd 2024: राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड के लिए आवेदन शुरू, हुआ बड़ा बदलाव
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 11 May 2024 02:06 PM
ऐप पर पढ़ें

Rajasthan BSTC Pre DElEd Exam 2024: राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड परीक्षा 2024 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। राजस्थान बीएसटीसी के लिए आवेदन प्रक्रिया आज 11 मई 2024 से शुरू हो गई है। प्राइमरी शिक्षक भर्ती के लिए पात्रता हासिल करना चाह रहे युवा predeledraj2024.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 31 मई 2024 है।। इस बार प्रीडीएलएड एंट्रेंस में बड़ा बदलाव हुआ है। इस बार प्री डीएलएड परीक्षा के आयोजन का जिम्मा वर्धमान महावीर खुला विश्विद्यालय, कोटा (वीएमओयू) को दिया गया है। इससे पहले पंजीयक विभागीय परीक्षाएं, बीकानेर द्वारा इस परीक्षा को करवाया जाता था। प्रदेश में 376 डीएलएड कॉलेजों की करीब 26 हजार सीटों पर प्रवेश के लिए यह परीक्षा होगी। प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए आवश्यक दो साल के अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम डीएलएड में प्रवेश के लिए यह परीक्षा होती है। 

योग्यता  
सामान्य वर्ग में 12वीं कक्षा में 50 फीसदी अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थी प्री- डीएलएड में आवेदन के पात्र है। वहीं आरक्षित वर्ग (एससी, एसटी, ओबीसी, दिव्यांग) के लिए 45 फीसदी अंक निर्धारित है। 

अधिकतम आयु सीमा
आवेदन की अधिकतम आयु 1 जुलाई 2024 को 28 वर्ष से अधिक न हो। अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग/ अति पिछडा वर्ग/ई.डब्लू.एस. एवं महिलाओं के लिए राजस्थान राज्य सरकार द्वारा निर्धारित प्रावधानों/नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट होगी।

नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए क्लिक करें

बीएसटीएस काउंसलिंग में स्टूडेंट्स की ओर से भरे जाने वाले विकल्पों के आधार पर शिक्षा संस्थानों में प्रवेश मिल सकेगा। काउंसलिंग के द्वारा अभ्यर्थियों को अध्यापक शिक्षा संस्थान/संस्थानों का आवंटन होगा। 

चयन- लिखित परीक्षा और उसके बाद काउंसलिंग। लिखित परीक्षा में एमसीक्यू टाइप 200 प्रश्न पूछे जाएंगे।     

आवेदन फीस
डीएलएड सामान्य या संस्कृत दोनों में से एक - 450 रुपये
डीएलएड सामान्य या संस्कृत दोनों  - 500 रुपये

प्रवेश क्षमता की अधिकतम 5 प्रतिशत सीटों पर बाहर के अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। राजस्थान के बाहर के अभ्यर्थी सामान्य श्रेणी के काउंट होंगे। 

Virtual Counsellor