DA Image
हिंदी न्यूज़ › करियर › Rajasthan BSTC Pre Deled Exam 2021 : चुनाव के चलते बदले जा रहे हैं राजस्थान प्री डीएलएड परीक्षा केंद्र
करियर

Rajasthan BSTC Pre Deled Exam 2021 : चुनाव के चलते बदले जा रहे हैं राजस्थान प्री डीएलएड परीक्षा केंद्र

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Pankaj Vijay
Thu, 26 Aug 2021 05:08 PM
Rajasthan BSTC Pre Deled Exam 2021 : चुनाव के चलते बदले जा रहे हैं राजस्थान प्री डीएलएड परीक्षा केंद्र

Rajasthan BSTC Pre Deled Exam 2021 : राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड परीक्षा 31 अगस्त को दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। परीक्षा में इस बार 4.71 लाख विद्यार्थी हिस्सा लेने जा रहे हैं। जल्द ही सभी के एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। इस बीच परीक्षा के आयोजन में एक समस्या खड़ी हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रदेश में हो रहे जिला परिषद और पंचायत समिति चुनाव के कारण परीक्षा के आयोजन में परेशानी होगी। तीन चरणों में हो रहे जिला परिषद व पंचायत समिति चुनाव का अंतिम चरण परीक्षा के ठीक एक दिन बाद 1 सितंबर को है। यहां परीक्षा के दिन पोलिंग पार्टियां पहुंच जाएंगी। ऐसे में शिक्षा विभाग उन परीक्षा केंद्रों को बदल रहा है जहां चुनाव होने हैं। 

शिक्षा विभाग ने चुनाव वाले ब्लॉक के पास वाले ब्लॉक में परीक्षा केंद्र बनाए हैं। इससे छात्रों को अधिक दूरी तय कर परीक्षा देनी होगी। 

परीक्षा के आयोजन के लिए प्रदेश में कुल 2597 केंद्र बनाए हैं। 

शिक्षा विभाग ने कहा है कि राज्य के सभी जिलों में निर्धारित केन्द्रों पर कोविड-19 की गाइडलाइंस के साथ इस परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा। प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए आवश्यक दो साल के अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम डीएलएड में प्रवेश के लिए यह परीक्षा होती है। 

आवेदन की प्रक्रिया 9 जून से शुरू हुई थी। पहले अंतिम तिथि 10 जुलाई 2021 निर्धारित की गई थी। इसके बाद इसे बढ़ाकर 19 जुलाई कर दिया गया था। इसके बाद इसे 24 जुलाई और अब 29 जुलाई कर दिया गया था।  

राजस्थान में प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए आवश्यक दो साल के अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम डीएलएड की प्रवेश परीक्षा प्री डीएलएड 2021 के आयोजन की जिम्मेदारी इस वर्ष भी पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं बीकानेर को सौंपी गई है। पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं (राजस्थान, बीकानेर) को इस परीक्षा के लिए नोडल एजेंसी नियुक्त किया गया है। 
 

संबंधित खबरें