DA Image
4 जुलाई, 2020|10:12|IST

अगली स्टोरी

RBSE Exams 2020: सीएम अशोक गहलोत ने कहा- CBSE के मुताबिक लिया जाएगा राजस्थान बोर्ड परीक्षाओं पर फैसला

                              file photo

RBSE 10th 12th Exams 2020: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को कहा कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं व 12वीं कक्षाओं की बाकी परीक्षाएं ( Rajasthan Board RBSE 10th 12th Exams 2020 ) फिलहाल स्थगित रहेंगी। बाद में सीबीएसई ( CBSE ) द्वारा लिए जाने वाले निर्णय के अनुरूप फैसला किया जाएगा ताकि दोनों बोर्ड की परीक्षाओं में एकरूपता बनी रहे और प्रदेश के विद्यार्थियों का अहित न हो। इसी प्रकार उच्च एवं तकनीकी शिक्षा में भी परीक्षाओं का आयोजन स्थितियां सामान्य होने पर करवाया जा सकेगा। मुख्यमंत्री ने यह बात तब कही जब वह 
सीएम निवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए स्कूल शिक्षा, उच्च व तकनीकी शिक्षा से जुड़े विषयों की समीक्षा कर रहे थे। 

-  उच्च एवं तकनीकी शिक्षा में भी परीक्षाओं का आयोजन स्थितियां सामान्य होने पर करवाया जा सकेगा। 

- इस दौरान शिक्षा का अधिकार अधिनियम आरटीई के तहत अभिभावकों की आय सीमा को एक लाख से बढ़ाकर ढाई लाख रुपये करने के निर्देश भी दिए गए।

gehlot tweet
            
- गहलोत ने निर्देश दिए कि शिक्षा विभाग ग्रीष्मावकाश में बच्चों को मिड-डे मील के लिए उचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करे। 

RBSE Exams 2020: राजस्थान बोर्ड 10वीं परीक्षा रद्द करने वाले सुझाव पर शिक्षा मंत्री ने दिया यह बयान

- फीस जमा नहीं होने पर किसी विद्यार्थी का नाम न काटें स्कूल
सीएम गहलोत ने प्राइवेट स्कूलों से एक बार फिर कहा कि लॉकडाउन के कारण अगर कोई अभिभावक आर्थिक स्थिति के चलते फीस जमा नहीं करा पाता है तो उनके बच्चों के नाम नहीं काटे जाएं। गहलोत ने आगाह किया यदि कोई स्कूल ऐसा करता है तो राज्य सरकार उसकी मान्यता रद्द कर सकती है। गहलोत ने शिक्षा विभाग से कहा कि वह इस पर विचार करे कि निजी स्कूल विद्यार्थियों को फीस व अन्य शुल्कों में किस प्रकार राहत दे सकते हैं कि उनका संचालन भी प्रभावित नहीं हो।

RBSE 10th Exam 2020: CBSE की तरह राजस्थान बोर्ड 10वीं परीक्षा भी हो सकती है रद्द

- LDC भर्ती में जिले व विभागों का बंटवारा फिर से करने के निर्देश
उन्होंने लिपिक ग्रेड द्वितीय भर्ती परीक्षा-2018 के अभ्यर्थियों को जिले व विभागों का आवंटन पुनः नई प्रक्रिया से करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभागों को मेरिट के आधार पर उनकी आवश्यकता के अनुरूप चयनित अभ्यर्थियों की सूची उपलब्ध कराएं। उसके बाद संबंधित विभाग मेरिट एवं काउंसलिंग के आधार पर उन्हें जिला आवंटित करें। उन्होंने मुख्य सचिव को निर्देश दिए कि भविष्य में सभी भर्तियों में प्रथम नियुक्ति सभी विभागों द्वारा मेरिट एवं काउंसलिंग के आधार पर ही दी जाए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Rajasthan Board RBSE Exams 2020: CM Ashok Gehlot said pending exam decision will be according to cbse check updates