ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरRajasthan 12th Board: दो दिन बाद समाप्त होंगे पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन, ऐसे भरें फॉर्म

Rajasthan 12th Board: दो दिन बाद समाप्त होंगे पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन, ऐसे भरें फॉर्म

राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं रिजल्ट 2024: पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 मई है। जो छात्र अपने अंक से असंतुष्ट हैं, वे आवेदन कर सकते हैं। आइए जानते हैं, कैसे करना है आवेदन। यहां देखें

Rajasthan 12th Board: दो दिन बाद समाप्त होंगे पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन, ऐसे भरें फॉर्म
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 28 May 2024 01:44 PM
ऐप पर पढ़ें

Rajasthan Board Class 12 Results 2024:  माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान (BSER) ने 20 मई को कक्षा 12वीं के परिणाम जारी किए। साइंस स्ट्रीम में, 97.73 प्रतिशत छात्रों ने परीक्षा पास की, जबकि आर्ट्स स्ट्रीम में पास प्रतिशत 96.88 रहा। कॉमर्स स्ट्रीम 98.95 का पास प्रतिशत उच्चतम रहा है। इस साल बहुत कम संख्या में छात्र परीक्षा में असफल हुए हैं।

बता दें, जो छात्र अपने अंकों से असंतुष्ट  हैं, उनके लिए राजस्थान बोर्ड ने उत्तर पुस्तिकाओं की पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू की है जो छात्रों द्वारा स्वयं की जाएगी। वे अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की स्कैन की गई प्रतियां प्राप्त करने में सक्षम होंगे और उस विषय के अंकों को फिर से वेरिफाई कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 मई है। इच्छुक छात्र बीएसईआर की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in के माध्यम से पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन फीस

उत्तर पुस्तिकाओं की पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया के लिए आवेदन करने के दौरान फीस का भुगतान करना होगा। जनरल कैटेगरी के लिए 300 फीस, लेट फीस 600 रुपये है। छात्र लेट फीस के साथ 4 जून तक आवेदन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद छात्र अपनी उत्तर पुस्तिका देख सकेंगे या डाउनलोड कर सकेंगे। यदि किसी छात्र को अपनी उत्तर पुस्तिका में कोई त्रुटि या अंकों की गलत गणना मिलती है तो वे उत्तर पुस्तिका प्राप्त करने के दस दिनों के भीतर पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Rajasthan Board Re-evaluation 2024:  जानें- कैसे करना है आवेदन

स्टेप 1-  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट /rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।

स्टेप 2- अब होमपेज पर न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।

स्टेप 3- अब अपनी बेसिक जानकारी सबमिट करने के बाद खुद को रजिस्टर करें।

स्टेप 4- आरबीएसई बोर्ड रोल नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल और अन्य जरूरी जानकारी दर्ज करें।

स्टेप 5- अब उस विषय का चयन करें जिसके लिए ऑब्जेक्शन उठाना चाहते हैं।

स्टेप 6- अब आवेदन फीस का भुगतान करें।

स्टेप 7- अब आवेदन फॉर्म की समीक्षा करें और सबमिट करें। आप चाहें तो फॉर्म को डाउनलोड कर भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेना न भूलें।

 

Virtual Counsellor