DA Image
25 जुलाई, 2020|12:11|IST

अगली स्टोरी

रेलवे भर्ती 2020: 10वीं पास के लिए 196 भर्तियां, नहीं होंगे परीक्षा और इंटरव्यू, यूं होगा सेलेक्शन

railway recruitment

Railway Recruitment 2020: नॉर्थ सेंट्रल रेलवे में ट्रेड अप्रेंटिस के पदों पर 196 वैकेंसी निकाली गई हैं। ये वैकेंसी उत्तर मध्य रेलवे (NCR), वैगन रिपेयर वर्कशॉप, झाँसी ने स्टेनोग्राफर (हिंदी), फिटर, इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, मशीनिस्ट, पेंटर और मैकेनिक मशीन और टूल मेंटेनेंस जैसे अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के लिए निकाली गई हैं।  इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अप्रेंटाइस की भर्ती में कोई परीक्षा नहीं होगी। ये भर्ती 10वीं कक्षा और आईटीआई कोर्स के मार्क्स के आधार पर होगी। इन मार्क्स के आधार पर एक मेरिट बनेगी। इसी मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा। योग्य उम्मीदवार 15 जुलाई 2020 तक एमपी ऑनलाइन की आधिकारिक वेबसाइट mponline.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन और आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार यह ध्यान रखें कि आवेदन से पहले वह खुद को www.apprenticeship.gov.in पर जरूर रजिस्टर कर लें।

वैकेंसी का विवरण:
कुल पद - 196
फिटर - 90 पद
वेल्डर (गैस और इलेक्ट्रिक) - 50 पद
मशीनिस्ट - 12 पद
पेंटर - 16 पद
इलेक्ट्रीशियन - 12 पद
मैकेनिक मशीन और उपकरण रखरखाव - 15 पद
स्टेनोग्राफर (हिंदी) - 3

शैक्षणिक योग्यता:
उम्मीदवार को न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं कक्षा या उसके समकक्ष परीक्षा पास (10 + 2 प्रणाली के तहत) होनी चाहिए। एवं
NCVT/SCVT द्वारा मान्यता प्राप्त किसी इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीटयूट से संबंधित ट्रेड में आईटीआई पास होने का सर्फिकेट होना चाहिए। 

north central railway recruitment 2020  196 apprentice posts for

स्टाइपेंड : नियमानुसार दिया जाएगा। 

आयु सीमा 
- न्यूनतम 15 और अधिकतम 24 वर्ष से कम होनी चाहिए। 
- अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के लिए तीन वर्ष, एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए पांच वर्ष और दिव्यांगों को दस वर्ष की छूट दी जाएगी। 

चयन प्रक्रिया
- योग्य उम्मीदवारों का चयन शैक्षणिक योग्यता में प्राप्त अंकों के आधार पर बनी मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा। 

आवेदन शुल्क 
- एप्लीकेशन फीस 100 रुपये और पोर्टल फीस 70 रुपये। इसका भुगतान ऑनलाइन माध्यम से क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड, एसबीआई यूपीआई या नेट बैंकिंग के जरिए कर सकते हैं। 
- एससी/एसटी/दिव्यांग और महिला उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। अन्य सभी कैटेगरी के उम्मीदवारों को फीस देगी होगी।

ध्यान रहें जिन उम्मीदवारों के पास NCVT द्वारा जारी ITI सर्टिफिकेट नहीं है, वह आवेदन के योग्य नहीं है। 

चयनित उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट नॉर्थ सेंट्रल रेलवे की वेबसाइट www.ncr.indianrailway.gov.in पर जारी की जाएगी।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Railway Vacancy 2020: apply today for rrb rrc North Central Railway apprentice recruitment for 196 posts check railway jobs exam date admit card