DA Image
7 दिसंबर, 2020|12:19|IST

अगली स्टोरी

रेलवे भर्ती 2020 : बिना परीक्षा 10वीं पास के लिए बंपर भर्तियां, जानें पद, योग्यता, चयन समेत खास बातें

196 new trains

Railway Recruitment 2020:  दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल और वैगनरिपेयर शॉप रायपुर में अप्रेंटाइस की 413 भर्तियां निकली हैं। ये नियुक्तियां विभिन्न ट्रेड के लिए की जाएंगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अप्रेंटाइस की भर्ती में कोई परीक्षा नहीं होगी। ये भर्ती 10वीं कक्षा और आईटीआई कोर्स के मार्क्स के आधार पर होगी। इन मार्क्स के आधार पर एक मेरिट बनेगी। इसी मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा। इच्छुक उम्मीदवार apprenticeshipindia.org पर जाकर 1 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन करें। 

रिक्त पदों, योग्यता और आवेदन से संबंधित जरूरी बातें- 
योग्यता : मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से 10वीं की परीक्षा पास हो और पद से संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट प्राप्त होना चाहिए।

आयु सीमा 
- न्यूनतम 15 और अधिकतम 24 वर्ष से कम होनी चाहिए। आयु की गणना 01 जुलाई 2020 से की जाएगी। 
- अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के लिए तीन वर्ष, एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए पांच वर्ष और दिव्यांगों को दस वर्ष की छूट दी जाएगी। 

vacancy
vacancy

स्टाइपेंड : नियमानुसार दिया जाएगा। 

रेलवे भर्ती 2020 : मॉडर्न रेल कोच फैक्ट्री में बंपर भर्तियां, 10वीं के मार्क्स से होगा चयन, नहीं होगी कोई परीक्षा

चयन प्रक्रिया
- योग्य उम्मीदवारों का चयन शैक्षणिक योग्यता में प्राप्त अंकों के आधार पर बनी मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा। 

अभ्यर्थी आवेदन करते समय अपने 10वीं और आईटीआई के अंक को पोर्टल पर योग्यता सेक्शन में निश्चित रूप से भरें वरना आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा और आवेदन रद्द हो जाएगा। 

चयनित अभ्यर्थी ट्रेनी के रूप में एंगेज किए जाएंगे तथा उन्हें 1 वर्ष की अवधि के लिए ट्रेनी/अप्रेंटाइसशिप ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा। इस दौरान छत्तीसगढ़ सरकार के नियमानुसार स्टाइपेंड दिया जाएगा। अप्रेंटाइसशिप ट्रेनिंग पूरा कर लेने के बाद उनका प्रशिक्षण खत्म हो जाएगा। 

ऑनलाइन आवेदन के लिए यहां क्लिक करें 

पूरा नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें 

ट्रेनिंग खत्म होने के बाद किसी भी ट्रेनी को किसी भी रोजगार के प्रस्ताव के लिए नियोक्ता बाध्य नहीं होगा और न ही ट्रेनी नियोक्ता द्वारा प्रस्तावित किसी भी रोजगार को स्वीकार करने के लिए बाध्य होगा। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Railway Recruitment 2020: rrc secr apprentice vacancy 413 posts check rrb rrc railway jobs exam date admit card updates