ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरक्यूएस रैंकिंग : ब्रिक्स के 20 शीर्ष विश्वविद्यालयों में तीन IIT, आईआईएससी बेंगलुरू शामिल

क्यूएस रैंकिंग : ब्रिक्स के 20 शीर्ष विश्वविद्यालयों में तीन IIT, आईआईएससी बेंगलुरू शामिल

क्यूएस की तरफ से जारी नयी रैंकिंग में ब्रिक्स देशों के शीर्ष 20 विश्वविद्यालयों में तीन आईआईटी और भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरू को शामिल किया गया है। क्वाक्वारेली सायमंड्स (क्यूएस) रैंकिंग में...

क्यूएस रैंकिंग : ब्रिक्स के 20 शीर्ष विश्वविद्यालयों में तीन IIT, आईआईएससी बेंगलुरू शामिल
एजेंसी,नई दिल्ली Wed, 22 Nov 2017 10:42 PM
ऐप पर पढ़ें

क्यूएस की तरफ से जारी नयी रैंकिंग में ब्रिक्स देशों के शीर्ष 20 विश्वविद्यालयों में तीन आईआईटी और भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरू को शामिल किया गया है। क्वाक्वारेली सायमंड्स (क्यूएस) रैंकिंग में भारत, चीन, रूस, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील के 300 विश्वविद्यालयों का आकलन किया गया और उनकी ग्रेडिंग की गई। क्यूएस को विश्व के प्रतिष्ठित रैंकिंग में गिना जाता है।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बंबई को नौवां स्थान दिया गया है, जिसके बाद आईआईएससी बेंगलुरू को दसवां, आईआईटी दिल्ली को 15 वां और आईआईटी मद्रास को 18 वां स्थान दिया गया है। चीन के शिंघुआ विश्वविद्यालय, पेकिंग विश्वविद्यालय और फुडान विश्वविद्यालय को शीर्ष तीन रैंकिंग हासिल हुई है और शीर्ष दस में इसके आठ विश्वविद्यालय शामिल हैं।

यूजीसी के अध्यक्ष वी एस चौहान ने यहां रैंकिंग जारी करते हुए कहा कि रैंकिंग संस्थानों के लिए महत्वपूर्ण हैं और भारत में रैंकिंग के कारण संस्थानों ने खुद की तरफ देखना शुरू कर दिया है। वर्ष 2017 की सूची में चीन के बाद भारत का सर्वाधिक प्रतिनिधित्व है। पिछले साल आईआईएससी बेंगलुरू एकमात्र भारतीय संस्थान था जो शीर्ष दस में शामिल हुआ और उसकी रैंकिंग छठी थी।

Virtual Counsellor