ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरQS Ranking 2024: आईआईटी कानपुर डेटा साइंस व एआई में देश में दूसरे स्थान पर

QS Ranking 2024: आईआईटी कानपुर डेटा साइंस व एआई में देश में दूसरे स्थान पर

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में आईआईटी कानपुर को डेटा साइंस व एआई विषयों पर भारत के विश्वविद्यालयों में दूसरा स्थान मिला। आईआईटी कानुपर का वैश्विक स्तर पर 36वीं रैंक रही। कम्प्यूटर साइंस, इलेक्ट

QS Ranking 2024: आईआईटी कानपुर डेटा साइंस व एआई में देश में दूसरे स्थान पर
Alakha Singhवरिष्ठ संवाददाता,कानपुरSun, 14 Apr 2024 07:58 AM
ऐप पर पढ़ें

आईआईटी कानपुर ने विषयवार जारी क्यूएस रैंकिंग में काफी सुधार किया है। डेटा साइंस व आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) में देश के स्तर पर दूसरा और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 36 वां स्थान मिला है। आईआईटी में एआई में साझेदारी सैमसंग आरएंडडी इंस्टीट्यूट, नोएडा के साथ है। इसके साथ पांच साल का समझौता किया गया है। इसका उद्देश्य आईआईटी कानपुर के छात्रों, फैकल्टी और सैमसंग इंजीनियरों के बीच आपसी सहयोग को बढ़ावा देना है। आईआईटी एआई के माध्यम से टेलीमेडिसिन को बढ़ाने पर जोर दे रहा है। संस्थान ने पिछले साल आर्टिफिशल इन्टेलिजन्स में नवाचार और उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए ई-कॉमर्स दिग्गज मोग्लिक्स के साथ भी हाथ मिलाया था।

इसके अलावा, आईआईटी कानपुर ने 2024 में 93वीं वैश्विक क्यूएस रैंक हासिल करते हुए भारत में इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नॉलजी में अपना 5वां स्थान बरकरार रखा है। कंप्यूटर साइंस में 96 से 84वें स्थान पर पहुंच कर, राष्ट्रीय स्तर पर तीसरा स्थान प्राप्त हुआ, जबकि इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में यह 96वें स्थान पर रहा और भारत में 5वां स्थान प्राप्त किया।

गणित में, 122 से 106 पर पहुंचा है। भारत में दूसरा सर्वश्रेष्ठ संस्थान का स्थान हासिल हुआ है। नेचुरल साइंस के अंतर्गत, यह 248 से 215 तक प्रगति की और राष्ट्रीय स्तर पर अपना 5वां स्थान बरकरार रखा। मैकेनिकल इंजीनियरिंग में संस्थान 121 से 101 पर पहुंच गया है और भारत में 6वें स्थान पर है, जबकि सिविल इंजीनियरिंग में यह 101-150 बैंड से 51-100 बैंड पर आ गया है। 

Virtual Counsellor