DA Image
हिंदी न्यूज़ › करियर › PU : पटना विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए नहीं देना होगा साक्षात्कार
करियर

PU : पटना विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए नहीं देना होगा साक्षात्कार

अभिषेक कुमार,पटनाPublished By: Pankaj Vijay
Wed, 01 Sep 2021 10:28 AM
PU : पटना विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए नहीं देना होगा साक्षात्कार

पटना विश्वविद्यालय के स्नातक स्तरीय वोकेशनल और पीजी वोकेशनल के कुछ कोर्सों में ऑर्डिनेंस और रेगुलेशन में बदलाव होने जा रहा है। इसकी शुरुआत बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (बीसीए) से हो चुकी है। इसी तर्ज पर अन्य वोकेशनल कोर्सों में बदलाव किए जाएंगे। इसकी तैयारी शुरू हो चुकी है। विवि की ओर से ली जानी वाली परीक्षा के बाद इंटरव्यू की प्रक्रिया को सभी कोर्सों में समाप्त किये जाने पर विचार हो रहा है। इंटरव्यू अंक देने में पारदर्शिता नहीं होती है। 

विवि की ओर से बीसीए के ऑर्डिनेंस और रेगुलेशन में बदलाव कर दिया गया है। कमेटी ने बदलाव कर साइंस के डीन सह साइंस कॉलेज के प्राचार्य प्रो एसआर पद्मदेव के पास अंतिम संशोधन के लिए फाइल भेज दी है। इस टीम में साइंस कॉलेज के प्रो बिरेन्द्र प्रसाद, बीएन कॉलेज के प्राचार्य प्रो. राजकिशोर प्रसाद और साइंस कॉलेज के बीसीए के कोआर्डिनेटर डॉ. अशोक झा शामिल हैं। 

नामाकंन के समय में इस तरह का होगा नियम: नए नियम के मुताबिक नामांकन में अब छात्रों का इंटरव्यू नहीं होगा। विवि की ओर से आयोजित परीक्षा के अंकों के आधार पर होगा। वहीं बीएसए कोर्स एक रूप में विवि में संचालित होगा। छात्रों को सिर्फ बीसीए की डिग्री मिलेगी। पहले अलग-अलग बीसीए आर्ट्स और बीसीए साइंस की डिग्री मिलती थी। 

वोकेशनल कोर्स
- वोकेशनल कोर्स के ऑर्डिनेंस व रेगुलेशन में होगा बदलाव
- बीसीए कोर्स के अंकों के प्रारूप में किया गया बदलाव

परीक्षा प्रारूप में भी बदलाव
विवि की ओर से परीक्षा प्रारूप तैयार किया गया है। इसके मुताबिक सेमेस्टर वन से सेमेस्टर टू में जाने के लिए सभी छात्रों को प्रमोट कर दिया जाएगा। चाहे वे सेमेस्टर वन में फेल क्यों न हो। वहीं, सेमेस्टर टू छात्रों को कम से कम 30 क्रेडिट लाना अनिवार्य होगा। तब जाकर छात्र सेमेस्टर थ्री में जा सकेंगे। वहीं सेमेस्टर में भी किसी छात्र को नहीं रोका जाएगा। वहीं सेमेस्टर फोर में 80 क्रेडिट और सेमेस्टर फाइव तक 124 क्रेडिट पूरा होने पर ही अंतिम यानी छठे सेमेस्टर में प्रवेश मिलेगा।  

संबंधित खबरें