ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरपीयू परीक्षा 2022 : पटना विश्वविद्यालय की स्नातक प्रवेश परीक्षा का पैटर्न जारी

पीयू परीक्षा 2022 : पटना विश्वविद्यालय की स्नातक प्रवेश परीक्षा का पैटर्न जारी

पटना विश्वविद्यालय ने स्नातक प्रवेश परीक्षा का पटर्न जारी कर दिया है। पीयू के अनुसार, नामांकन के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा में 4 प्रश्नपत्र होंगे। पीयू स्नातक प्रवेश परीक्षा के लिए अब तक 18 हजार

पीयू परीक्षा 2022 : पटना विश्वविद्यालय की स्नातक प्रवेश परीक्षा का पैटर्न जारी
Alakha Singhवरीय संवाददाता,पटनाSat, 28 May 2022 07:06 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/

PUP Entrance Exam 2022: पटना विश्वविद्यालय में नामांकन के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। अब तक 18 हजार से अधिक छात्रों ने आवेदन कर दिया है। उम्मीद है कि आंकड़ा 30 हजार से पार कर जाएगा। इस बार नामांकन की जिम्मेवारी बीएन कॉलेज को सौंपी गई है। शुक्रवार को पटना विश्वविद्यालय प्रशासन ने नामांकन के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा का पैटर्न जारी कर दिया है।

पटना विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा (पीयूसीईटी) के नोडल पदाधिकारी व बीएन कॉलेज के प्राचार्य डॉ. राजकिशोर प्रसाद ने बताया कि नियमित पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए जो प्रवेश परीक्षा होगी, उसमें चार पेपर होंगे। इसमें पहला पेपर जनरल अवेयरनेस, जनरल एप्टीट्यूड और न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड से संबंधित होगा। यह हिस्सा सभी के लिए अनिवार्य होगा। इसमें 60 अंकों के लिए 60 प्रश्न पूछे जाएंगे।

दूसरा पेपर इलेक्टिव होगा। इसके तीन हिस्से होंगे। इसमें ग्रुप बी सामाजिक विज्ञान व मानवीकी संकाय के छात्रों के लिए होगा। ग्रुप सी विज्ञान और ग्रुप डी वाणिज्य के छात्रों के लिए होगा। इस पेपर में 40 अंक के 40 प्रश्न होंगे।

व्यावसायिक में आठ पाठ्यक्रमों में नामांकन : प्रो. प्रसाद ने बताया कि स्नातक स्तर पर आठ व्यावसायिक कोर्स में नामांकन पीयूसीईटी के तहत होगा। इसमें बीबीए, बीसीए, बीएससी बायोटेक्नोलॉजी, बीए इन फंक्शनल इंग्लिश, बीएससी इन्वायरमेंटल साइंस, बीएमसी, बैचलर ऑफ सोशल वर्क और सेल्फ फाइनेंसिंग बीकॉम शामिल है। इसके लिए तीन हजार से अधिक अभ्यर्थी आवेदन कर चुके हैं। इन पाठ्यक्रमों के लिए भी जो प्रवेश परीक्षा होगी, उसमें पहला पेपर जनरल अवेयरनेस, जनरल एप्टीट्यूड और न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड से संबंधित होगा। यह हिस्सा सभी के लिए अनिवार्य होगा।

epaper