ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरPTET Result 2023: राजस्थान पीटीईटी काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन 25 जून से, जानें प्रक्रिया

PTET Result 2023: राजस्थान पीटीईटी काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन 25 जून से, जानें प्रक्रिया

PTET Result, Counselling 2023: राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट जारी होने के बाद काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन 25 जून से शुरू हो सकते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन 5 जुलाई तक चलेंगे।

PTET Result 2023: राजस्थान पीटीईटी काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन 25 जून से, जानें प्रक्रिया
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 22 Jun 2023 02:33 PM
ऐप पर पढ़ें

PTET Result, Counselling 2023: राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट जारी होने के बाद काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन 25 जून से शुरू हो हो रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक चार वर्षीय बीए बीएड बीएससी बीएड कोर्स और दो वर्षीय बीएड कोर्स की काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन 5 जुलाई तक चलेंगे। इस दौरान अभ्यर्थी कॉलेज च्वॉइस फिलिंग करेंगे। बीएड कोर्स में दाखिले के इच्छुक उम्मीदवारों को तय की गई काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन फीस जमा करनी होगी। अभ्यर्थियों को सलाह है कि जहां तक संभव हो वरीयता के क्रम में अधिक से अधिक कॉलेज का चयन करें। राजस्थान के बाहर के अभ्यर्थी केवल जनरल सीट पर दाखिला ले सकते हैं। उन्हें आरक्षण का फायदा नहीं मिलेगा। 

पीटीईटी में परफॉर्मेंस के आधार पर मेरिट लिस्ट बनेगी। मेरिट के आधार पर बीएड कॉलेज अलॉट होगा। फीस जमा कराने और च्वॉइस फिलिंग की तिथियां व विस्तृत शेड्यूल के साथ जल्द ही जारी होंगी। कुल सीटों में से एससी के लिए 16, एसटी के लिए 12, ओबीसी के लिए 21, एमबीसी के लिए 5, ईडब्ल्यूएस के लिए 10 फीसदी सीटें आरक्षित हैं। 

पीटीईटी नोटिफिकेशन के मुताबिक एक उम्मीदवार को उसकी मेरिट के हिसाब से बीएड कॉलेज अलॉट किया जाएगा न कि उसके जिले या स्थान के हिसाब से। कॉलेज अलॉट करते समय उसके द्वारा भरी गई वरीयता,  उसकी फैकल्टी, टीचिंग विषय, कॉलेज की च्वॉइस भी देखी जाएगी। 

नोटिफिकेशन के मुताबिक काउंसलिंग में भाग लेने के लिए काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन की अन्तिम तिथि तक प्रवेश के लिए पात्रता प्रदान करने वाली परीक्षा का परिणाम पात्रता प्राप्तांक सहित आ चुका हो तथा अंकतालिका पात्रता प्राप्तांक सहित उनके पास हो। यह स्पष्ट किया जाता है कि ऐसे अभ्यर्थियों से कॉलेज में रिपोर्टिग के समय अन्य किसी पक्रार का प्रोविजनल प्रमाण-पत्र अथवा समाचार पत्र में घोषित परिणाम अथवा इन्टरनेट से जारी अंकतालिका आदि स्वीकार नहीं किये जाएंगे। एवं काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन की अन्तिम तिथि के पश्चात् पात्रता प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी भी इस सत्र (2023-24) में प्रवेश के लिए पात्र नहीं माने जायेंगे चाहे कारण कोई भी रहा हो।

Rajasthan PTET Result 2023 Direct Link: राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट जारी, जानें कैसे मिलेगा BEd में दाखिला

राजस्थान के उच्च शिक्षा राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव ने दी बधाई
राजस्थान के उच्च शिक्षा राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव ने पीटीईटी नतीजे जारी करने के बाद सफल सभी अभ्यर्थियों  को बधाई दी। उन्होंने कहा कि आयोजक जीजीटीयू, बांसवाड़ा परीक्षा के निष्पक्ष और पारदर्शी आयोजन के साथ एक माह में ही परिणाम जारी करने के लिए बधाई के पात्र हैं। सभी अभ्यर्थियों को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें