ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरPTET : राजस्थान BEd दाखिले के लिए पीटीईटी आवेदन पिछले साल से काफी कम, एडमिट कार्ड कब आएंगे

PTET : राजस्थान BEd दाखिले के लिए पीटीईटी आवेदन पिछले साल से काफी कम, एडमिट कार्ड कब आएंगे

राजस्थान पीटीईटी 2024 में 4.27 लाख युवाओं ने आवेदन किया है जबकि पिछले साल 5.21 लाख आवेदन आए थे। बताया जा रहा है कि राज्य में यूजी की परीक्षाएं पूरी न हो पाने के चलते आवेदन की संख्या में कमी आई है।

PTET : राजस्थान BEd दाखिले के लिए पीटीईटी आवेदन पिछले साल से काफी कम, एडमिट कार्ड कब आएंगे
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 10 May 2024 02:47 PM
ऐप पर पढ़ें

Rajasthan PTET : राजस्थान पीटीईटी के लिए इस वर्ष पिछले साल की तुलना में बेहद कम आवेदन आए हैं। राजस्थान में सत्र 2024-25 के लिए 2 वर्षीय बीएड और 4 वर्षीय इन्टीग्रेटेड बीए बीएड एवं बीएससी बीएड कोर्सेज में दाखिले को लेकर पीटीईटी प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 6 मई थी। इसके बाद 7 मई से 9 मई तक फॉर्म में त्रुटि सुधार का अवसर दिया गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक पीटीईटी 2024 में 4.27 लाख युवाओं ने आवेदन किया है जबकि पिछले साल 5.21 लाख आवेदन आए थे। बताया जा रहा है कि राज्य में यूजी की परीक्षाएं पूरी न हो पाने के चलते आवेदन की संख्या में कमी आई है।  इस वर्ष पीटीईटी कराने का जिम्मा वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा को दिया गया है। जबकि पिछले साल गोविंद गुरू जनजातीय विश्वविद्यालय, बांसवाड़ा को सौंपी गई थी। पीटीईटी परीक्षा के जरिए ही राज्य के सभी गवर्नमेंट एवं प्राइवेट शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेजों में दो वर्षीय बीएड कोर्स और 4 वर्षीय बीए बीएड/बीएससी बीएड कोर्स करवाया जाता है। 

वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा वर्ष-2024 की पीटीईटी परीक्षा का आयोजन 9 जून को करेगा। परीक्षा के एडमिट कार्ड ( Rajasthan PTET Admit Card 2024 ) करीब एक सप्ताह पहले जारी होने की उम्मीद है। यानी जून के पहले सप्ताह में यह जारी कर दिए जाएंगे। ऑनलाइन काउंसलिंग से अभ्यर्थियों को मेरिट के मुताबिक बीएड कॉलेज आवंटित होगा।

पीटीईटी ऑफलाइन परीक्षा होगी। इसमें वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। सभी उत्तर ओएमआर शीट में भरने होंगे। इसमें चार खंड होंगे - मेंटल एबिलिटी, टीचिंग एटीट्यूड और एप्टीट्यूड टेस्ट, जनरल अवेयरनेस और लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी। हर प्रश्न 3 अंक का होगा। कुल पेपर 600 अंकों का होगा। 

राजस्थान के बाहर के अभ्यर्थी जनरल कैटेगरी के माने जाएंगे। बीएड की सीटों में 16 फीसदी एससी वर्ग के लिए , 12 फीसदी एसटी, 21 फीसदी ओबीसी, ईडब्ल्यूएस के लिए 10 फीसदी, 5 फीसदी एमबीसी, दिव्यांग 5 फीसदी आरक्षण  रहेगा। महिला (इसमें 8  प्रतिशत सीट विधवा वर्ग की महिला व 2 प्रतिशत सीट तलाकशुदा वर्ग की महिलाओं के लिए) राज्य सरकार के नियमानुसार होंगी। 
 

Virtual Counsellor