DA Image
28 मई, 2020|11:33|IST

अगली स्टोरी

PRSU : बगैर इंट्रेंस टेस्ट के राज्य विवि में होगा दाखिला

prsu rajju baiya

प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भय्या) विश्वविद्यालय (पीआरएसयू) में नए शैक्षणिक सत्र 2020-21 में प्रवेश के लिए इंट्रेंस नहीं होगा। परास्नातक के 11 पाठ्यक्रमों में नवप्रवेशियों को सीधे प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश प्रक्रिया जुलाई के तीसरे सप्ताह से शुरू होगी। इसके लिए मंडल के सभी महाविद्यालयों को निर्देश दिया गया है कि वह भी प्रवेश प्रक्रिया अपने स्तर से शुरू करें।

 

कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी के दौर में मंडल के सभी महाविद्यालय अपने स्तर पर प्रवेश परीक्षा कराके दाखिले की प्रक्रिया शुरू करें। इस बार विवि प्रशासन कोई प्रवेश परीक्षा नहीं कराएगा। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय इस बार 11 पाठ्यक्रमों में परास्नातक स्तर में प्रवेश होगा। इनमें सामाजिक कार्य, वाणिज्य, प्राचीन इतिहास, राजनीति शास्त्र, भूगोल, हिंदी, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, अंग्रेजी, रक्षा अध्ययन और दर्शनशास्त्र शामिल है। 

 

कोविड-19 के कारण इस बार बीए में प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। हालांकि, बीए की डिग्री यूजीसी से मान्य होनी चाहिए। यदि स्नातक में अंग्रेजी,  हिंदी, समाजशास्त्र, दर्शनशास्त्र, राजनीतिशास्त्र विषय न हो तो भी इन विषयों में इस बार दाखिला मिलेगा। इसके लिए कोई पाबंदी नहीं है। प्रवेश प्रक्रिया जुलाई के तीसरे सप्ताह से शुरू हो जाएगी। दाखिला के लिए छात्रों को वेबसाइट से फॉर्म लेना होगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:PRSU rajju baiya: admissions to be held in state university without entrance test