ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरPRSU : विद्यार्थियों को अब एक सेमेस्टर के लिए देनी होगी 3 परीक्षा

PRSU : विद्यार्थियों को अब एक सेमेस्टर के लिए देनी होगी 3 परीक्षा

PRSU एवं संबद्ध कॉलेजों में शैक्षिक सत्र 2022-23 में स्नातक पाठ्यक्रमों में सेमेस्टर प्रणाली लागू कर दी गई है। नए सत्र में दाखिला लेने वाले छात्र-छात्राओं को स्नातक में सेमेस्टर परीक्षा देनी होगी।

PRSU : विद्यार्थियों को अब एक सेमेस्टर के लिए देनी होगी 3 परीक्षा
Pankaj Vijayप्रयागराज,प्रयागराजSat, 02 Jul 2022 08:07 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भय्या) विश्वविद्यालय एवं संबद्ध कॉलेजों में शैक्षिक सत्र 2022-23 में स्नातक पाठ्यक्रमों में सेमेस्टर प्रणाली लागू कर दी गई है। नए सत्र में दाखिला लेने वाले छात्र-छात्राओं को स्नातक में सेमेस्टर परीक्षा देनी होगी। एक विषय में 100 अंक के ही प्रश्न पत्र होंगे। जिसमें 25 अंक की आंतरिक परीक्षा और 75 अंक की लिखित परीक्षा होगी।

सेमेस्टर की मुख्य परीक्षा से पहले अनिवार्य तौर पर तीन आंतरिक परीक्षाएं देनी होंगी। हर आंतरिक परीक्षा 12.5 अंक की होगी। जिन दो परीक्षाओं में परीक्षार्थी ने सर्वाधिक अंक हासिल किया होगा, उसे जोड़ा जाएगा। दो आंतरिक परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र ही मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। इसलिए एक सेमेस्टर के लिए छात्रों को अब तीन परीक्षाएं देनी होंगी। इस संबंध में विश्वविद्यालय की ओर से आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। यह प्रक्रिया इस सत्र में नव प्रवेशियों पर प्रभावी रूप से लागू होगी। लिखित परीक्षा में कुल नौ प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। अति लघु उत्तरीय के तीन प्रश्न का जवाब 50-50 शब्दों में होगा। लघु उत्तरीय के चार प्रश्नों का जवाब 200-200 शब्दों में लिखना होगा। दो दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होंगे। उनका 500-500 शब्दों में उत्तर देना होगा। परीक्षा के सभी उत्तर अधिकतम 2000 शब्द में लिखने होंगे। लिखित परीक्षा दो घंटे की होगी। प्रश्नों के अंकों को ग्रेडिंग में परिवर्तित किया जाएगा।
 

Virtual Counsellor