ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरPRSU Exam 2023: नकल में फंसे तो होंगे एक सेमेस्टर के लिए डिबार

PRSU Exam 2023: नकल में फंसे तो होंगे एक सेमेस्टर के लिए डिबार

रज्जू भैया राज्य विश्वविद्यालय ने परीक्षाओं को नकल विहीन बनाने के लिए कुछ सख्त कदम उठाने का फैसला किया है। 28 नवंबर से शुरू होने वाली विषम सेमेस्टर में नकल में पकड़े जाने वाले छात्रों को एक सेमेस्टर क

PRSU Exam 2023: नकल में फंसे तो होंगे एक सेमेस्टर के लिए डिबार
Alakha Singhसंवाददाता,प्रयागराजSun, 19 Nov 2023 12:48 PM
ऐप पर पढ़ें

PRSU Semester Exam 2023: प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) राज्य विश्वविद्यालय के शैक्षिक सत्र 2023-24 में स्नातक व परास्नातक के (बीएड और एलएलबी को छोड़कर) विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं 28 नवंबर से प्रस्तावित हैं। इस बार नकल में फंसने वाले छात्र-छात्राओं को न्यूनतम एक सेमेस्टर के डिबार किए जाएगा। इससे पहले परीक्षाएं वार्षिक होती थी। इस बार सेमेस्टरवार आयोजित की जा रही हैं। इसके साथ सामूहिक नकल में शामिल कॉलेजों पर अधिकतम तीन साल के डिबार की कार्रवाई संग आधिक दंड भी लगाया जाएगा।

मंडल (प्रयागराज, प्रतापगढ़, कौशाम्बी और फतेहपुर) के 691 कॉलेजों के सवा पांच लाख छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा के लिए क्रेंद्र निर्धारण की सूची जल्द ही विश्वविद्यालय जारी कर देगा। मंडल में 175 केंद्रों पर परीक्षा कराने की तैयारी है। सभी केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे अनिवार्य किए गए हैं। कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय के मुख्य परिसर में भी कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। सभी महाविद्यालयों को परीक्षा के दौरान अपने सीसीटीवी कैमरों को चालू रखना होगा और विश्वविद्यालय के कंट्रोल रूम से कनेक्टेड रखना होगा। सीसीटीवी बंद होने पर कार्रवाई होगी।

पीआरएसयू ने हाल में अपने परीक्षा व मूल्यांकन नियमों बदलाव किया है। नए नियमों के अनुसार, परीक्षा में 33 के बजाय 35 अंक पाने वाले परीक्षार्थी होंगे उत्तीर्ण होंगे।

कुलपति ने बताया कि शैक्षिक सत्र 2023-24 के स्नातक, परास्नातक और व्यावसायिक पाठ्यक्रम (एलएलबी एवं बीएड को छोड़कर) विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं 28 नवम्बर से 23 दिसम्बर के मध्य दो पालियों में (सुबह 10 से 12 बजे तथा दोपहर 02 से 04 बजे तक) सम्पन्न होंगी। जिन पाठ्यक्रमों की सेमेस्टर परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी उनकी प्रायोगिक और मौखिक परीक्षाएं 16 से 25 नवंबर के मध्य अनिवार्य रूप से कॉलेजों को सम्पन्न करानी होगी। वहीं बीएड और एलएलबी की परीक्षाएं 5 से 12 जनवरी 2024 के मध्य होगी। अधिक जानकारी के लिए पीआरएसयू की वेबसाइट भी देखते रहें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें