ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरPRSU Admission 2022: पहली बार स्नातक में लागू होगा सेमेस्टर सिस्टम

PRSU Admission 2022: पहली बार स्नातक में लागू होगा सेमेस्टर सिस्टम

PRSU Prayagraj: विश्वविद्यालय ने कॉलेजों में बीए, बीएससी, बीकॉम, एलएलबी, बीएएलएलबी, परास्नातक और प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है। नए सत्र में स्नातक में सेमेस्टर सिस्

PRSU Admission 2022: पहली बार स्नातक में लागू होगा सेमेस्टर सिस्टम
Alakha Singhसंवाददाता,प्रयागराजSun, 26 Jun 2022 04:50 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

PRSU Admission 2022 : प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) राज्य विश्वविद्यालय में नए शैक्षिक सत्र 2022-23 में प्रवेश लिए शनिवार से रजिस्ट्रे्शन शुरू हो गया है। विश्वविद्यालय एवं कॉलेजों में बीए, बीएससी, बीकॉम, एलएलबी, बीएएलएलबी, परास्नातक और प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है।

पहली बार स्नातक पाठ्यक्रम सेमेस्टर सिस्टम मोड में संचालित किए जाएंगे। इससे पहले स्नातक पाठ्यक्रम वार्षिक मोड में चल रहे थे। साथ ही कॉलेजों में नए वोकेशनल पाठ्यक्रम शुरू होंगे। वोकेशनल कोर्सों का संचालन,परीक्षा एवं मूल्यांकन कॉलेज स्वयं करेंगे। वोकेशनल पाठ्यक्रमों में मिले अंकों को विश्वविद्यालय के पास भेजना होगा। रजिस्ट्रे्शन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 20 जुलाई तय की गई है। इस बार परास्नातक में पूर्णरूप से सीबीसीएस लागू होगा। पीजी के लिए नए वोकेशनल पाठ्यक्रमों का विकल्प भी बढ़ाया गया है। 

कॉलेजों को निर्देश दिया गया है कि 20 जुलाई के मध्य प्रवेश प्रक्रिया पूरी कर लें। छात्रों के प्रवेश संग ही विश्वविद्यालय में रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। इसके लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर एडमिशन पोर्टल जारी कर दिया गया है। कॉलेज की लागिन आईडी से एडमिशन पोर्टल पर प्रवेश प्रक्रिया पूरी करते हुए छात्रों का स्वयं रजिस्ट्रेशन वेबसाइट पर हो जाएगा।

कॉलेज में अपने स्तर से तय करेंगे कोर्स
प्रो. अखिलेश कुमार सिंह ने बताया कि नए वोकेशनल कोर्स शुरू करने के लिए कॉलेज को अपने स्तर से एमओयू की प्रक्रिया करनी होगी। विशेषज्ञ बुलाने की जिम्मेदारी भी उन्हीं पर होगी। कॉलेजों को ही तय करना होगा कि उन्हें कौन से नए कोर्स शुरू करने हैं। वोकेशनल पाठ्यक्रमों की परीक्षा और मूल्याकंन कॉलेज स्वयं कराएंगे।

epaper