Thursday, January 27, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरपरेशानी: 50 फीसदी स्कूलों ने नहीं कराया रजिस्ट्रेशन, स्कॉलरशिप के लिए विद्यार्थी कैसे करें NTSE में आवेदन

परेशानी: 50 फीसदी स्कूलों ने नहीं कराया रजिस्ट्रेशन, स्कॉलरशिप के लिए विद्यार्थी कैसे करें NTSE में आवेदन

वरीय संवाददाता,पटनाAlakha Singh
Sat, 04 Dec 2021 09:15 PM
परेशानी: 50 फीसदी स्कूलों ने नहीं कराया रजिस्ट्रेशन, स्कॉलरशिप के लिए विद्यार्थी कैसे करें NTSE में आवेदन

इस खबर को सुनें

NTSE 2022 Registration : राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) 2022 के लिए हर स्कूल को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर चुके स्कूल के विद्यार्थी ही एनटीएसई के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन अभी तक 50 फीसदी स्कूलों ने रजिस्ट्रेशन ही नहीं किया है।

स्कूलों द्वारा रजिस्ट्रेशन नहीं करने से बड़ी संख्या में विद्यार्थी एनटीएसई के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। एससीईआरटी के अनुसार, राज्य के 50 फीसदी स्कूलों ने ही अभी तक रजिस्ट्रेशन किया है। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को पत्र लिखकर स्कूल रजिस्ट्रेशन बढ़ाने का आदेश दिया है। स्कूलों को 8 दिसंबर तक एससीईआरटी वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना है। एनटीएसई की प्रारंभिक परीक्षा 16 जनवरी 2022 को होगी।
अभी तक 10 हजार के लगभग छात्रों ने आवेदन किया है। ज्ञात हो कि एनसीईआरटी द्वारा हर साल एनटीएसई ली जाती है। इसमें दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र शामिल होते हैं। दो चरण में ली जाने वाली इस परीक्षा में सफल होने के बाद छात्र को 11वीं से पीएचडी तक छात्रवृत्ति दी जाती है। 11वीं और 12वीं में एनसीईआरटी द्वारा सालाना 12 हजार रुपये छात्रवृत्ति दी जाती है। वहीं, स्नातक से यूजीसी नियम के अनुसार छात्रवृत्ति मिलती है।

हर स्कूल से 20 विद्यार्थियों को करना है आवेदन
एससीईआरटी की मानें तो हर स्कूल से 10 छात्र और 10 छात्रा का ऑनलाइन आवेदन एनटीएसई के लिए किया जाना है। छात्र खुद भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते है, बशर्ते की संबंधित स्कूल पहले से रजिस्टर्ड हो। ज्ञात हो कि इस छात्रवृत्ति के लिए सरकारी स्कूल के साथ निजी स्कूल के विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को अब 12 दिसंबर तक आवेदन करने का मौका एससीईआरटी ने दिया है।

एनटीएसई टेक्निकल टीम बनेगी
प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी द्वारा अपने प्रखंड के सभी स्कूलों से ऑनलाइन आवेदन कराना है। इसके लिए प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी द्वारा प्रखंड स्तर पर एनटीएसई टेक्निकल टीम का गठन किया जाना है। इस टीम द्वारा छात्र-छात्राओं को आवेदन भरने में मदद की जाएगी। हालांकि ज्यादातर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी द्वारा अभी तक टीम भी गठित नहीं की गयी है।

एससीईआरटी निदेशक, विजय कुमार हिमांशु ने बताया कि स्कूलों द्वारा रुचि नहीं ली जा रही है। अभी तक दो बार तिथि भी बढ़ायी जा चुकी है। इसके बावजूद ऑनलाइन आवेदन काफी कम हुआ है। सभी डीईओ को अधिक से अधिक आवेदन करवाने का आदेश दिया गया है। 

epaper

संबंधित खबरें