ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरराष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ‘पाइका विद्रोह स्मारक’ की आधारशिला रखी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ‘पाइका विद्रोह स्मारक’ की आधारशिला रखी

पाइका विद्रोह के दो सौ साल पूरे होने के मद्देनजर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ओडिशा में रविवार को ‘पाइका विद्रोह स्मारक’ की आधारशिला रखी। ओडिशा के पाइका समुदाय के लोगों ने 1817 में ब्रिटिश...

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ‘पाइका विद्रोह स्मारक’ की आधारशिला रखी
एजेंसी,भुवनेश्वरSun, 08 Dec 2019 11:41 PM
ऐप पर पढ़ें

पाइका विद्रोह के दो सौ साल पूरे होने के मद्देनजर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ओडिशा में रविवार को ‘पाइका विद्रोह स्मारक’ की आधारशिला रखी। ओडिशा के पाइका समुदाय के लोगों ने 1817 में ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ विद्रोह किया था। इसे भारत में आजादी के लिए पहली बगावत के तौर पर देखा जाता है।

‘पाइका विद्रोह स्मारक’ का निर्माण ओडिशा के खुरदा जिले स्थित बरुनेई हिल की तलहटी में किया जा रहा है। यह दस एकड़ दायरे में फैला होगा। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन इसके निर्माण का जिम्मा संभाल रही है। कोविंद ने कहा, ‘पाइका विद्रोह स्मारक वीरता का प्रतीक होगा। यह युवाओं और आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणास्रोत का काम करेगा।’ कार्यक्रम में ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, आंध्र प्रदेश के राज्यपाल बिस्व भूषण हरिचंदन, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान सहित कई हस्तियां मौजूद थीं।

नवीन पटनायक ने कहा, ‘पाइका समुदाय के लोगों ने ही ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ विद्रोह की शुरुआत की थी। उनके आंदोलन के चलते देश के अन्य हिस्सों में भी आजादी की मांग परवान चढ़ी।’ पटनायक ने पाइका विद्रोह को भारत का पहला स्वतंत्रता आंदोलन घोषित करने की मांग की। साथ ही बताया कि ओडिशा सरकार ने केंद्र से स्वतंत्रता सेनानी बुक्सी जगबंधु के नाम पर एक विशेष एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का आग्रह किया है। राष्ट्रपति से इस मांग पर गौर करने की गुजारिश भी की गई है। धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि पाइका विद्रोह के नायक एवं ब्रिटिश शासन के खिलाफ आंदोलन का नेतृत्व करने वाले बुक्सी जगबंधु आज भी हमें प्रेरित करते हैं। उनकी बहादुरी और देशप्रेम की कोई मिसाल नहीं है।

Virtual Counsellor