DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  तैयारी: झारखंड में सरकारी स्कूलों के बच्चों का होगा ऑनलाइन टेस्ट

करियरतैयारी: झारखंड में सरकारी स्कूलों के बच्चों का होगा ऑनलाइन टेस्ट

हिन्दुस्तान ब्यूरो,रांचीPublished By: Alakha Singh
Mon, 10 May 2021 10:27 PM
तैयारी: झारखंड में सरकारी स्कूलों के बच्चों का होगा ऑनलाइन टेस्ट

राज्य के सरकारी स्कूलों के बच्चों का ऑनलाइन टेस्ट होगा। बच्चे पिछली कक्षाओं के विषय और पढ़ाई के बारे में कितना कुछ जानते हैं और समझते हैं इसका आकलन किया जाएगा। शनिवार को इसका आयोजन होगा। झारखंड शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद इसकी तैयारी कर रहा है।

राज्य सरकार ने छात्र- छात्राओं में सीखने की कला का मूल्यांकन सह टेस्ट लेने का निर्णय लिया है। इसमें दूसरी से नौवीं क्लास तक के छात्र-छात्राओं का ऑनलाइन मूल्यांकन किया जाएगा। पहली से आठवीं के जो कंटेंट पिछले साल दिए गए थे, उसी को आधार मानते हुए प्रश्न पूछे जाएंगे जिसका जवाब छात्र-छात्राओं को देना होगा। सभी विषयों का अलग-अलग मूल्यांकन किया जाएगा। जिस विषय में छात्र-छात्रा कमजोर होंगे, अगली क्लास में संबंधित छात्र- छात्राओं पर विशेष फोकस किया जाएगा। शिक्षक ऐसे छात्र-छात्राओं पर विशेष ध्यान देंगे और अपने स्तर से भी उन्हें कंटेंट उपलब्ध कराएंगे, ताकि वे विषय को अच्छे से समझ कर पढ़ सकें। वर्तमान में कोरोना से संबंधित, स्वास्थ्य और भावनात्मक विषयों से जुड़े कंटेंट छात्र-छात्राओं को उपलब्ध कराए जा रहे हैं। 

17 मई से क्लासवार पाठ्यपुस्तक के आधार पर कंटेंट उपलब्ध कराए जाने हैं। शिक्षक उसे तैयार करने में लगे हैं। हर विषय का मासिक कैलेंडर तैयार किया गया है। इसके आधार पर उसे सप्ताह में बांटा गया है। छात्र-छात्राओं को पहले से पता रहेगा कि सप्ताह में किस दिन कौन से विषय का कंटेंट उन्हें मिलेगा। उन कंटेंट के आधार पर और पाठ्यपुस्तक मिलने पर वे घर पर पढ़ सकेंगे। कोरोना महामारी की वजह से स्कूल खुलने की संभावना निकट भविष्य में कम नजर आ रही है। ऐसे में ऑनलाइन और डिजिटल कंटेंट के माध्यम से ही बच्चों की पढ़ाई हो सकेगी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग को ऑनलाइन पढ़ाई पर ही फोकस करने का निर्देश दिया है।

हर सप्ताह होगा मूल्यांकन :
स्कूली छात्र-छात्राओं की पढ़ाई का हर सप्ताह मूल्यांकन किया जाएगा। सप्ताह में पांच दिन उन्हें कंटेंट उपलब्ध कराया जाएगा, वहीं छठे दिन शनिवार को उसी कंटेंट के अनुसार उनका मूल्यांकन होगा। सोमवार को कंटेंट उपलब्ध कराने के साथ-साथ छात्र छात्राओं को उनके एसेसमेंट का परिणाम भी बताया जाएगा।

संबंधित खबरें