ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरनीट-जेईई परीक्षा टालने को छात्रों के साथ आए सियासी दल

नीट-जेईई परीक्षा टालने को छात्रों के साथ आए सियासी दल

NEET,  JEE Exam 2020: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) और संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) टालने की मांग कर रहे छात्रों और अभिभावकों को सियासी दलों का भी समर्थन मिला है। देश की मुख्य...

नीट-जेईई परीक्षा टालने को छात्रों के साथ आए सियासी दल
हिन्दुस्तान ब्यूरो,नई दिल्लीMon, 24 Aug 2020 06:24 AM
ऐप पर पढ़ें

NEET,  JEE Exam 2020: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) और संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) टालने की मांग कर रहे छात्रों और अभिभावकों को सियासी दलों का भी समर्थन मिला है। देश की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस समेत कई दलों ने सरकार से कोरोना महामारी के चलते परीक्षा स्थगित करने की मांग की है। 

NEET,  JEE Exam 2020: राहुल ने कहा, छात्रों की मन की बात सुने सरकार 
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि भारत सरकार को नीट, जेईई परीक्षा के बारे में छात्रों के मन की बात सुननी चाहिए। इस मुद्दे पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी ट्वीट कर कहा कि कोरोना को लेकर देश में परिस्थितियां अभी सामान्य नहीं हुई हैं। ऐसे में अगर नीट और जेईई परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं व उनके कुछ अभिभावकों ने कुछ चिंताएं जाहिर की है, तो भारत सरकार और टेस्ट कराने वाली संस्थाओं को उस पर सही से सोच विचार करना चाहिए।

लोजपा और आप भी परीक्षा कराने के विरोध में 
एनडीए के घटक दल लोकजनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान ने शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को पत्र लिख कर परीक्षा स्थगित करने की मांग की है। चिराग ने कहा है कि छात्रों की मांग सरकार को माननी चाहिए, क्योंकि कोरोना काल में परीक्षा आयोजित करना सही कदम नहीं होगी। वहीं, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया ने कहा, मैं केंद्र सरकार से अपील करता हूं कि पूरे देश में ये दोनों परीक्षाएं तुरंत रद्द करे और इस साल एडमिशन की वैकल्पिक व्यवस्था करे। 

अधीर रंजन ने प्रधानमंत्री मोदी को लिखा पत्र :
लोकसभा सांसद और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी ने जेईई और नीट की परीक्षा टालने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। उनका कहना है कि जब तक कोविड-19 की स्थिति स्थिर नहीं हो जाती तब तक परीक्षा को टाल दिया जाए। नेता प्रतिपक्ष ने पत्र में लिखा, छात्र इस बात को लेकर बहुत ज्यादा मानसिक तनाव में हैं कि परीक्षा में शामिल होने पर वे संक्रमण से किस तरह से बच पाएंगे।

क्या कहा था कोर्ट ने 
उच्चतम न्यायालय ने जेईई (मेन) और नीट परीक्षा स्थगित कराने का अनुरोध करने वाली याचिका को खारिज कर दिया था। पीठ ने कहा था कि कोरोना के कारण छात्रों का कीमती साल बर्बाद नहीं होने दे सकते। जीवन चलते रहने का नाम है। इसलिए नीट-जेईई की परीक्षा आगामी सितंबर में तय समय पर होंगी। जेईई (मुख्य) एक सितंबर से छह सितंबर के बीच आयोजित किया जाना है, जबकि जेईई (एडवांस्ड) 27 सितंबर को आयोजित किया जाएगा। वहीं, नीट का आयोजन 13 सितंबर को होगा। 

क्या कहा था एनटीए ने
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने शुक्रवार को कहा कि सुप्रीम कोर्ट में परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग को लेकर निरस्त की गई याचिकाओं के बाद अब परीक्षाएं स्थगित करने का कोई कारण नहीं है। इसलिए परीक्षा अपने तय समय पर होगी।

42 सौ से अधिक छात्रों ने किया सत्याग्रह
छात्र संगठन आल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा) के आह्वान पर देश भर के हजारों छात्रों व अभिभावकों ने रविवार को एक दिन की भूख हड़ताल की। आइसा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एनसाईं बालीजी का कहना है कि देश भर से इस भूख हड़ताल में 42 सौ से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया। 

सोशल मीडिया पर मुहिम
#SATYAGRAH AgainstExamsInCovid
#INDIAunitedtoPostponeNEET JEE
#StudentsKeMannKiBaat
#PostponeJEE NEETinCovid
 #ProtestAgainstExamsInCOVID
------------------------------------------
कोट :::: 
कुछ दिन पहले एनटीए ने एआईएपीजीईटी-2020 (आयुष) और अन्य टेस्ट कोर्स के लिए प्रवेश पत्र जारी होने के बावजूद निर्धारित परीक्षा तारीख से महज एक सप्ताह पहले इन परीक्षाओं को टाल दिया था। अगर ये परीक्षाएं टाली जा सकती हैं, तो जेईई/नीट आदि क्यों नहीं?
-सुब्रमण्यम स्वामी, भाजपा सांसद

यह नाइंसाफी रोकें। परीक्षा केंद्रों तक पहुंचना खतरनाक है और कई समस्याएं हैं...परीक्षा टालना ही एकमात्र सही और संवेदनशील समाधान है।
-कपिल सिब्बल, कांग्रेस नेता

भारत कोविड के नये वैश्विक हॉटस्पॉट के रूप में उभरा है। इस समय परीक्षाएं और प्रवेश परीक्षाएं कराने का मतलब देश में हॉटस्पॉट की संख्या बढ़ाना होगा। हर परीक्षा एवं प्रवेश केंद्र नया हॉटस्पॉट बन सकता है।
-ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा)

 

परीक्षा देने जाने वाले छात्रों ने बयां किया अपना दर्द

कैसे पहुंच पाएंगे सेंटर
कर्नाटक से जेईई के उम्मीदवार मनोज एस. ने कहा, हमें सुबह सात बजे जेईई परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करनी है। मेरा केंद्र करीब 150 किलोमीटर दूर है और वर्तमान में ट्रेन या बस की सेवाएं उपलब्ध नहीं हैं। मेरे कई दोस्तों ने बताया कि उनके परीक्षा केंद्र 200 से 250 किलोमीटर दूर हैं। हम कैसे यात्रा करेंगे? हम सात से आठ घंटे तक मास्क पहनकर परीक्षा कैसे देंगे? उन्होंने सरकार से अपील की कि स्थिति सामान्य होने तक परीक्षाएं स्थगित की जाएं।

होटल बंद हैं कहां ठहरेंगे :
ओडिशा की अनीशा ने कहा कि सभी होटल और अतिथि गृह बंद हैं, परीक्षा के लिए यात्रा करने की स्थिति में कहां ठहरेंगे। उन्होंने कहा, मैं बालासोर की हूं और एनईईटी का परीक्षा केंद्र भुवनेश्वर में है। परीक्षा देने के लिए मुझे पांच घंटे की यात्रा करनी होगी। कोई भी होटल या अतिथि गृह खुला हुआ नहीं है। हम कहां ठहरेंगे? वहीं, सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा के उम्मीदवार सिद्ध दत्त ने कहा, ''मैं अस्थमा का रोगी हूं। मुझे डर है कि अगर कोविड-19 मुझे हुआ तो क्या होगा।

हॉटस्पॉट में है परीक्षा केंद्र
बिहार के भागलपुर के मोहम्मद दानिश खान ने कहा कि उन्हें पटना में परीक्षा केंद्र आवंटित किया गया है जो कोविड-19 का हॉटस्पॉट है। कोलकाता की कॉमन लॉ प्रवेश परीक्षा (क्लैट) की एक उम्मीदवार ने कहा कि इस समय वह अपने माता-पिता की सुरक्षा को लेकर भयभीत है।

Virtual Counsellor