ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरPariksha Pe Charcha 2024: परीक्षा पे चर्चा प्रोग्राम होगा कल, जानें- समय और कहां देख सकेंगे लाइव

Pariksha Pe Charcha 2024: परीक्षा पे चर्चा प्रोग्राम होगा कल, जानें- समय और कहां देख सकेंगे लाइव

हर साल परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। जो कल, 29 जनवरी को होने वाली है। कल भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों से बात करेंगे।

Pariksha Pe Charcha 2024: परीक्षा पे चर्चा प्रोग्राम होगा कल, जानें- समय और कहां देख सकेंगे लाइव
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 28 Jan 2024 09:17 PM
ऐप पर पढ़ें

Pariksha Pe Charcha 2024: बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्रों के तनाव कम करने के लिए माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा हर साल परीक्षा पे चर्चा प्रोग्राम आयोजित किया जाता है।  बता दें, परीक्षा पे चर्चा प्रोग्राम का 7वां संस्करण कल यानी 29 जनवरी को आयोजित किया जाएगा।

ये प्रोग्राम भारत मंडपम, आईटीपीओ, प्रगति मैदान, नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत सुबह 11 बजे से शुरू होगी।

इस वार्षिक प्रोग्राम के दौरान, पीएम मोदी सिर्फ छात्रों को ही नहीं बल्कि शिक्षकों और अभिभावकों को भी परीक्षा की तैयारी की चुनौतियों से निपटने के लिए सलाह देते हैं और उनकी ओर से आए प्रश्नों के उत्तर भी देते हैं। इस प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य ये है कि अभिभावकों, शिक्षक छात्रों की काबिलियत को समझे और समाज में एक ऐसा वातावरण बनाए जिसमें प्रत्येक बच्चे के भीतर छिपी यूनिक क्वालिटी को महत्व दे और उन्हें सपोर्ट करें। हर बच्चें में अपनी अलग क्षमता होती है, ऐसे में एक बच्चे की तुलना किसी दूसरे बच्चे से करना ठीक नहीं है।

दो करोड़ से अधिक छात्रों ने MyGov पोर्टल के माध्यम से पीएम मोदी के परीक्षा पे चर्चा 2024 के 7वें संस्करण के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, इस साल के सेशन के लिए 22,631,698 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया है।

MyGov पोर्टल के अनुसार, 14 लाख से अधिक शिक्षकों और 5 लाख अभिभावकों ने सेशन के लिए साइन अप किया है। इसके अलावा, प्रोग्राम के दौरान लगभग 4,000 लोग प्रधानमंत्री के साथ बातचीत करेंगे। एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के सौ छात्र पहली बार प्रोग्राम में शामिल होंगे। पिछले साल, कुल 38.80 लाख छात्रों ने, जिनमें से 16 लाख राज्य बोर्डों से थे, इस आयोजन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था।

यहां देख सकेंगे लाइव प्रसारण

परीक्षा पे चर्चा प्रोग्राम का लाइव प्रसारण शिक्षा मंत्रालय, प्रधानमंत्री कार्यालय और अन्य द्वारा ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर डायरेक्ट किया जाएगा। शिक्षा मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट education.gov.in पर इन सभी लाइव ब्रॉडकास्ट के लिंक हैं।

 

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास एवं उद्यमिता धर्मेंद्र प्रधान ने हाल ही में परीक्षा पे चर्चा के 7वें संस्करण की तैयारियों की समीक्षा की। 12 जनवरी से 23 जनवरी के बीच देश भर में विभिन्न स्कूल- लेवल एक्टिविटिज आयोजित की गईं थी। 23 जनवरी को 774 जिलों के 657 केंद्रीय विद्यालयों और 122 नवोदय विद्यालयों में एक पेंटिंग कॉम्पिटिशन आयोजित किया गया था, जिसमें 60,000 से अधिक छात्रों ने भाग लिया था।

Virtual Counsellor