ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरजिस आईआईटी से करेंगे पीएचडी, वहीं बनेंगे प्रोफेसर

जिस आईआईटी से करेंगे पीएचडी, वहीं बनेंगे प्रोफेसर

भारतीय प्रौद्यौगिकी संस्थानों (आईआईटी) में प्रोफेसरों के करीब 33 फीसदी पद रिक्त हैं। तमाम प्रयासों के बावजूद इस कमी को दूर करने में आईआईटी विफल रहे हैं। वजह यह है कि योग्य उम्मीदवार नहीं मिलते। इस...

जिस आईआईटी से करेंगे पीएचडी, वहीं बनेंगे प्रोफेसर
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 12 Dec 2017 05:19 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय प्रौद्यौगिकी संस्थानों (आईआईटी) में प्रोफेसरों के करीब 33 फीसदी पद रिक्त हैं। तमाम प्रयासों के बावजूद इस कमी को दूर करने में आईआईटी विफल रहे हैं। वजह यह है कि योग्य उम्मीदवार नहीं मिलते। इस समस्या को दूर करने के लिए आईआईटी अब अपने पीएचडी छात्रों को ही प्रोफेसर नियुक्त करेंगे।
मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सूत्रों ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि इस संदर्भ में कैबिनेट के लिए एक नोट तैयार किया जा रहा है। जबकि प्रस्ताव को पूर्व में आईआईटी काउंसिल की मंजूरी मिल चुकी है। प्रस्ताव के तहत जो छात्र आईआईटी से पीएचडी करेंगे, उन्हें आईआईटी में सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति का मौका दिया जाएगा।

प्रतिभा पलायन की समस्या कम होगी  
मंत्रालय के अनुसार, आईआईटी में रिक्त पदों पर लंबे समय से भर्ती नहीं हो पा रही है। खासकर नए खुले आईआईटी में यह समस्या ज्यादा गंभीर है। 23 में से 7 आईआईटी ही पुराने हैं। इसलिए यह निर्णय लिया गया है कि पीएचडी छात्रों को यह मौका दिया जाए। इससे फायदा यह है कि आईआईटी से पीएचडी करने वाले छात्र संस्थान की जरूरतों को बेहतर तरीके से समझ भी सकते हैं। दूसरे, यदि उन्हें पीएचडी शुरू करने के दौरान ही यह आश्वासन मिल जाए कि उन्हें आईआईटी में प्रोफेसर नियुक्त किया जाएगा तो वह निजी क्षेत्र में या विदेशों को पलायन का विचार त्याग देंगे। मंत्रालय ने कहा कि इसके लिए कैबिनेट की मंजूरी चाहिए। क्योंकि इसके लिए नियुक्ति संबंधी नियमों में बदलाव करने पड़ेंगे।

पीएचडी करने वालों की संख्या में इजाफा होगा
मंत्रालय का कहना है कि यदि यह योजना साकार होती है तो इससे एक और फायदा यह होगा कि आईआईटी में पीएचडी करने वालों की संख्या में भी इजाफा होगा। पिछले कुछ समय से आईआईटी में पीएचडी करने वालों की संख्या घट रही है। वजह यह है कि ज्यादातर छात्र बीटेक के बाद ही नौकरी पकड़ लेते हैं। इसलिए एमटेक और पीएचडी के लिए आईआईटी के अपने छात्र कम पड़ रहे हैं। बाहर से भी अच्छे छात्र कम आ रहे हैं।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें