ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरPhd : इलाहाबाद विश्वविद्यालय के सात कॉलेजों में 22 और विषयों में शुरू होगी पीएचडी

Phd : इलाहाबाद विश्वविद्यालय के सात कॉलेजों में 22 और विषयों में शुरू होगी पीएचडी

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के सात संबद्ध कॉलेजों में 22 और विषयों में Phd शुरू होगी। एकेडमिक काउंसिल की बैठक में मुहर लग चुकी है। इसके बाद कार्य परिषद से मंजूरी मिलने के बाद नए सत्र में प्रवेश लिया जाएगा।

Phd : इलाहाबाद विश्वविद्यालय के सात कॉलेजों में 22 और विषयों में शुरू होगी पीएचडी
Pankaj Vijayसंवाददाता,प्रयागराजThu, 11 Aug 2022 08:26 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के सात संबद्ध कॉलेजों में 22 और विषयों में पीएचडी शुरू होगी। एकेडमिक काउंसिल की बैठक में मुहर लग चुकी है। इसके बाद कार्य परिषद से मंजूरी मिलने के बाद नए सत्र में प्रवेश लिया जाएगा। इविवि के संबद्ध कॉलेजों में वर्ष 2019 से पीएचडी की पढ़ाई शुरू हुई थी। संशाधनों के आभाव में कुछ विषयों में पीएचडी नहीं शुरू हो सकी थी। इसके बाद कॉलेजों ने तैयारी पूरी कर अन्य विषयों में पीएचडी शुरू करने के लिए इविवि से मांग की थी।

Allahabad University: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में डबल MA के लिए पहले में 70 फीसदी अंक जरूरी

हमीदिया गर्ल्स डिग्री कॉलेज में अब अंग्रेजी और मध्यकालीन इतिहास, राजर्षि टंडन गर्ल्स डिग्री कॉलेज में राजनीति शास्त्रत्त् एवं हिंदी, एसएस खन्ना महिला महाविद्यालय में अंग्रेजी अंग्रेजी, शिक्षाशास्त्रत्त् और मध्यकालीन इतिहास, आर्य कन्या डिग्री कॉलेज में समाजशास्त्रत्त्, अंग्रेजी, हिंदी एवं संगीत गायन, श्यामा प्रसाद मुखर्जी डिग्री कॉलेज में प्राचीन इतिहास, हिंदी, भूगोल, रसायन विज्ञान एवं दर्शनशास्त्रत्त् और ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज में मनोविज्ञान, संस्कृत एवं दर्शनशास्त्रत्त्,जगत तारन गर्ल्स डिग्री कॉलेज में भूगोल, हिंदी एवं अर्थशास्त्रत्त् और विषय में पीएचडी की पढ़ाई शुरू होने जा रही है।

डीन कॉलेज डेवलपमेंट प्रो. पंकज कुमार ने बताया कि कॉलेजों में नए विषयों में पीएचडी के लिए एकेडमिक काउंसिल से मंजूरी मिल गई है। कार्य परिषद में मंजूरी मिलने के बाद नए सत्र से प्रवेश शुरू होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें