ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरPET Exam Lucknow: अमेठी में सॉल्वर सहित 3 अरेस्ट, पहली पाली में 34 व दूसरी में 33 फीसदी ने छोड़ी परीक्षा

PET Exam Lucknow: अमेठी में सॉल्वर सहित 3 अरेस्ट, पहली पाली में 34 व दूसरी में 33 फीसदी ने छोड़ी परीक्षा

PET Exam Lucknow News: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ चयन आयोग की प्रारम्भिक परीक्षा (पीईटी) शनिवार को छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्वक सम्पन्न हुई। परीक्षा की पहली पाली में अमेठी में सॉल्वर गैंग के सदस्य सम

PET Exam Lucknow: अमेठी में सॉल्वर सहित 3 अरेस्ट, पहली पाली में 34 व दूसरी में 33 फीसदी ने छोड़ी परीक्षा
Alakha Singhविशेष संवाददाता,लखनऊSat, 15 Oct 2022 08:55 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

PET Exam Lucknow News: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ चयन आयोग की प्रारम्भिक परीक्षा (पीईटी) शनिवार को छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्वक सम्पन्न हुई। परीक्षा की पहली पाली में अमेठी में सॉल्वर गैंग के सदस्य समेत तीन सॉल्वर पकड़े गये। लखनऊ के कुछ केन्द्रों पर प्रवेश में देरी होने पर परीक्षार्थियों ने हंगामा भी किया। पहली पाली की परीक्षा सुबह दस बजे से शुरू हुई, उससे पहले साढ़े नौ बजे से प्रवेश का सिलसिला शुरू हुआ मगर परीक्षार्थियों के मोबाइल, चाभी, घड़ी, आभूषण आदि जमा करवाए जाने में हुए विलम्ब की वजह से अफरातफरी भी मची। पहली पाली में 34 और दूसरी पाली में 33 फीसदी परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी।

अमेठी के आरआरपीजी कॉलेज से सॉल्वर गैंग के एक सदस्य को और उसकी निशानदेही पर दो अन्य को अमेठी पुलिस ने गिरफ्तार किया है। यह कार्रवाई एसटीएफ लखनऊ के इनपुट पर की गयी। इनपुट मिलते ही कॉलेज पहुंची पुलिस ने कक्ष संख्या 21 से दूसरे परीक्षार्थी के स्थान पर परीक्षा देते सॉल्वर गैंग के सदस्य को पकड़ा। पकड़ा गया सॉल्वर बिहार के मधुबनी का सोनू कुमार है। पूछताछ में उसने बताया कि पहली पाली में वह प्रयागराज के फूलपुर के बाबूगंज निवासी आर्यन कुमार के स्थान पर परीक्षा दे रहा था।

उसने बताया कि आर्यन और सोरांव के रहने वाले आर्यन कुमार के मामा का बेटा पंकज कॉलेज के बाहर मौजूद हैं। इस खबर पर पुलिस ने बाहर चौकसी बढ़ायी और परीक्षा खत्म होते ही सॉल्वर की निशानदेही पर आर्यन व पंकज को भी पकड़ लिया। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की ओर से इस परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए लगभग 6500 बसों की व्यवस्था की गई ।

कानपुर मैनपुरी, सीतापुर , बहराइच, प्रयागराज, मेरठ, मुरादाबाद, नोएडा, आगरा, अलीगढ़, इटावा, जौनपुर, वाराणसी, लखनऊ, झांसी, गाजियाबाद, राठ, महोबा, औरैया, बरेली आदि स्थानों पर अधिक संख्या में अभ्यर्थी विभिन्न गंतव्यों के लिए रवाना हुए। शेष स्थानों पर अभ्यार्थियों की संख्या सामान्य रही। 

इस परीक्षा के लिए प्रदेश के सभी 75 जिलों में कुल 1899 परीक्षा केन्द्र बनाये गये थे। कुल 9,39,553 परीक्षार्थियों ने इस परीक्षा के लिए पंजीकरण करवाया था मगर पहली पारी में कुल 3,21,586 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। इस तरह से पहली पाली में कुल पंजीकृत परीक्षार्थियों में से 66 प्रतिशत परीक्षा में बैठे और 34 प्रतिशत ने परीक्षा छोड़ी। जबकि दूसरी पाली में 6,31,251 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। 3,08,302 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इस तरह से दूसरी पाली में 67% परीक्षार्थी शामिल हुए और 33 फीसदी ने परीक्षा छोड़ी।