ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरपीसीएस 2018: मुख्य परीक्षा के हिन्दी के प्रश्न पत्र में कई अशुद्धियां

पीसीएस 2018: मुख्य परीक्षा के हिन्दी के प्रश्न पत्र में कई अशुद्धियां

भाषाविद्-समीक्षक डॉ. पृथ्वीनाथ पांडेय ने लोक सेवा आयोग की पीसीएस 2018 मुख्य परीक्षा के सामान्य हिन्दी के प्रश्न पत्र में कई अशुद्धियां निकाली हैं। उनका कहना है कि प्रश्न पत्र में अधिकतम अंक लिखा है,...

पीसीएस 2018: मुख्य परीक्षा के हिन्दी के प्रश्न पत्र में कई अशुद्धियां
मुख्य संवाददाता,प्रयागराजTue, 22 Oct 2019 11:55 PM
ऐप पर पढ़ें

भाषाविद्-समीक्षक डॉ. पृथ्वीनाथ पांडेय ने लोक सेवा आयोग की पीसीएस 2018 मुख्य परीक्षा के सामान्य हिन्दी के प्रश्न पत्र में कई अशुद्धियां निकाली हैं। उनका कहना है कि प्रश्न पत्र में अधिकतम अंक लिखा है, जो सही नहीं है। इसके स्थान पर पूर्णांक होना चाहिए तभी पूर्णांक-प्राप्तांक की सार्थक शब्दावली बनती है।

पहले प्रश्न में दिए गए गद्यांश में लिंग और विराम चिह्नों का अशुद्ध प्रयोग किया गया है; जैसे जो उसकी आत्मा के स्थान पर जो उसके आत्मा का प्रयोग होगा; क्योंकि आत्मा पुल्लिंग है। जो उसकी आत्मा से पूर्व अर्द्ध विराम चिह्न (;) का प्रयोग होगा। जो उसके हृदय को के पूर्व अर्द्ध विरामचिह्न लगेगा। छोटे-छोटे संकीर्ण स्वार्थों का प्रयोग अनुचित है; क्योंकि संकीर्ण शब्द में ही लाघव का भाव है। प्रश्न संख्या दो में यद्यपि-तथापि के प्रयोग के समय तथापि से पूर्व अल्प विरामचिह्न (,) नहीं लगता, जबकि यहाँ लगाया गया है। इसी वाक्य में जोखिम लिए में लिए की वर्तनी अव्यय है, जबकि यहाँ अव्यय का प्रयोग नहीं है। इसी के आगे वाले वाक्य में सन्तुलनों का प्रयोग है, जबकि  सन्तुलन ही होगा। इसी अवतरण में पूर्वाग्रहों का प्रयोग है। पूर्वाग्रहों कोई सार्थक शब्द नहीं है। आग्रह से आग्रहों नहीं बनता। यहाँ पूर्वग्रह का प्रयोग होगा। इसके अन्तिम वाक्य में लगावें और बनावें के स्थान पर लगायें और बनायें होगा। इसी अवतरण में कहीं किन्तु से पूर्व अल्प विराम का चिह्न लगा है, कहीं नहीं। यहाँ विचारणीय है, अल्प विराम का चिह्न लगेगा अथवा अर्द्ध विराम का चिह्न लगेगा?             

प्रश्न संख्या 3 ख में स्वास्थ्य विभाग, स्वास्थ्य मन्त्रालय तथा भारत सरकार के स्थान स्वास्थ्य-विभाग, स्वास्थ्य-मन्त्रालय तथा भारत-सरकार होगा; क्योंकि यहाँ षष्ठी तत्पुरुष समास है। इसी में तैयार कीजिए के आगे अल्प विरामचिह्न लगेगा। प्रश्नसंख्या 4, 5 और 6 ख में क्रमश: अक्कड़, वैतनिक तथा सौजन्यता से पहले तथा लगेगा और बाद में पूर्ण विरामचिह्न। प्रश्नसंख्या 8 मुहावरा/कहावत से सम्बन्धित प्रश्न है। कहावत पूर्ण वाक्य होते हैं, जिनके अन्त में पूर्ण विरामचिह्न लगेगा; किन्तु यहाँ छोड़ दिया गया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें