PCI announces Medical students will not get pharmacy diploma for 5 years - मेडिकल के छात्रों को 'PCI'ने दिया बड़ा झटका, 5 साल तक नहीं मिलेगी बी.फार्मा की मान्यता DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मेडिकल के छात्रों को 'PCI'ने दिया बड़ा झटका, 5 साल तक नहीं मिलेगी बी.फार्मा की मान्यता

pharmacy diploma

स्वास्थ्य के क्षेत्र में संभावना तलाश रहे छात्रों को पीसीआई ने बड़ा झटका दिया है। फार्मेसी से डिग्री व डिप्लोमा पाने की जद्दोजहद कर रहे विद्यार्थियों को भी पीसीआई के इस निर्णय से बड़ा झटका लगा है। देश में अगले पांच साल तक फार्मासिस्ट की पढ़ाई के लिए नए कॉलेज नहीं खुलेंगे। फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया (पीसीआई) ने देश में नए फार्मा कॉलेज को मान्यता देने की रोक लगा दी है। काउंसिल के इस निर्णय का असर अलीगढ़ पर भी पड़ा है।

पीसीआई ने बीते दिनों जारी अपने सर्कुलर में यह स्पष्ट कर दिया है कि वर्ष 2020-21 शैक्षणिक सत्र से अगले पांच साल तक नए संस्थानों की मान्यता पर रोक लगाई है। 

पीसीआई सचिव व रजिस्ट्रार अर्चना मुदगल ने सभी राज्यों के मुख्य सचिव को पत्र जारी करते हुए बताया है कि अब देश में पर्याप्त फार्मेसी कॉलेज खुल चुके हैं। उनका मानना है कि वर्तमान में कॉलेजों की संख्या विद्यार्थियों की जरूरत के अनुसार पर्याप्त है। इसलिए अब किसी भी नए संस्थान की मान्यता के लिए प्रस्ताव न तैयार किए जाएं। पांच साल बाद अगर जरूरत होती है तो पीसीआई नई मान्यताएं शुरू करेगी। 

देशभर से हर साल उत्तीर्ण होते हैं 2.19 लाख विद्यार्थी-
पीसीआई ने अपने जारी किए गए पत्र में बताया कि हर साल देश को पर्याप्त फार्मासिस्ट मिल रहे हैं। पीसीआई से मान्यता प्राप्त देश में डीफार्मा के 1985 और बीफार्मा के 1439  संस्थान हैं। इससे हर साल 2.19 लाख विद्यार्थी परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं। 

यह संख्या भारत की आबादी और जरूरत के अनुसार पर्याप्त है। इसलिए शिक्षा की गुणवत्ता बनी रहने का हवाला देते हुए पीसीआई ने नई मान्यताओं पर रोक लगा दी है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:PCI announces Medical students will not get pharmacy diploma for 5 years