DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Patna University: PU में 5 ऑनर्स विषयों में एक भी दाखिला नहीं

Delhi University Admission

पटना विश्वविद्यालय के कॉलेजों में आर्ट्स के कई ऑनर्स विषयों में छात्र-छात्राएं नहीं मिल रहे हैं। वहीं कई विषयों में दाखिले के लिए मारामारी हो रही है। इसबार कुछ नये ऑनर्स विषय जुड़ गये हैं जिसे छात्र-छात्राएं पसंद नहीं कर रहे हैं। 

पटना कॉलेज में अब तक सिर्फ 182 छात्र-छात्राओं ने भूगोल, अर्थशास्त्र, इतिहास, राजनीति विज्ञान और अंग्रेजी विषय में ऑनर्स लिया है। दूसरे ऑनर्स विषयों की सीटें अब तक खाली हैं। कई ऑनर्स विषयों में एक भी दाखिला नहीं हुआ है। पटना कॉलेज के नामांकन प्रभारी डा. रणधीर कुमार सिंह ने बताया कि अब तक हुए दाखिले में समाजशास्त्र, मनोविज्ञान, दर्शनशास्त्र, उर्दू, पर्सियन, संस्कृत, मैथिली और हिन्दी ऑनर्स में एक भी छात्र-छात्राओं का दाखिला नहीं हुआ है। छात्र सिर्फ मनचाहा ऑनर्स पढ़ना चाह रहे हैं। 

इधर, बीएन कॉलेज के प्राचार्य डा. राजकिशोर प्रसाद ने बताया कि यहां पर आर्ट्स में 140 छात्रों का दाखिला हुआ है। यहां भी कुछ विषयों को छोड़कर अन्य मानवीकीय संकाय के ऑनर्स विषयों में छात्र नहीं मिल रहे हैं। इन विषयों के स्नातकोत्तर में सीटें नहीं भरी हैं। कई पीजी विभागों में सीट से कम आवेदन प्राप्त हुए हैं। पटना विश्वविद्यालय के कॉलेजों में साइंस स्ट्रीम के तीन-चार दिनों में जो रुझान देखने को मिले हैं। इसके अनुसार छात्र एक साथ कई विकल्पों की तलाश में हैं। छात्र पहले इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में दाखिले की जुगाड़ में लगे हैं। अभी इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए काउंसिलिंग चल रही है। सायंस कॉलेज में कई छात्र दाखिले के दिन पहुंचे, पर दाखिला न लेकर सिर्फ अपनी सीट लॉक करना चाहते थे। पर ऐसी सुविधा नहीं मिलने की वजह से कई छात्रों ने दाखिला नहीं लिया। 

दुबारा मौका नहीं मिलेगा : प्राचार्य
प्राचार्य प्रो. केसी सिन्हा ने कहा कि जिनका कटऑफ में नाम आया है वे दाखिला करा लें। दुबारा मौका नहीं मिलेगा। नये छात्रों को मौका दिया जाएगा। एक साथ डबल ऑप्शन के चक्कर में दूसरे छात्र भी दाखिले से वंचित हो जाएंगे। अब तक साइंस कॉलेज में मैथ ग्रुप में 120 और बॉयोग्रुप में 125 छात्रों का ही दाखिला हुआ है। अभि आधे से अधिक सीटें भर जाती थीं। बीएन कॉलेज में मैथ और बॉयोग्रुप मिलाकर सिर्फ 75 छात्रों का दाखिला हुआ है। छात्र रेगुलर स्ट्रीम के बजाय तकनीकी शिक्षा पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। 

यूजी व पीजी में 15 तक नामांकन  
पटना विश्वविद्यालय में स्नातक और स्नातकोत्तर सहित तमाम वोकेशनल कोर्सों में नामांकन की तिथि 15 जुलाई तक बढ़ा दी गई है। डीन प्रो. एनके झा ने इसकी सूचना सभी पीजी विभागाध्यक्षों और कॉलेजों के प्राचार्यों को भेज दी है। तिथि बढ़ाने का कारण ईडब्ल्यूएस में आरक्षण रोस्टर बनाने में हुई देरी बताई गई है। उधर, कॉलेज के प्राचार्यों के मुताबिक, दाखिले की रफ्तार काफी धीमी है। जिस हिसाब से आवेदन आए थे, उसके मुताबिक दाखिले नहीं हो रहे हैं। यह स्थिति स्नातकोत्तर और स्नातक दोनों कोर्सों में है। नए आदेश के मुताबिक, 16 जुलाई से नये सत्र की शुरुआत करनी है, ताकि नैक की टीम को बताया जा सके कि विश्वविद्यालय का सत्र नियमित है। गौरतलब है कि विश्वविद्यालय ने पहले नौ जुलाई तक दाखिले की प्रक्रिया पूरी करने का आदेश दिया था। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Patna University: not even a single admission in Patna university hnrs courses