ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरPariksha Pe Charcha 2023: पीएम मोदी ने किक्रेट से दिया अपने लक्ष्य पर फोकस करने का मंत्र

Pariksha Pe Charcha 2023: पीएम मोदी ने किक्रेट से दिया अपने लक्ष्य पर फोकस करने का मंत्र

Pariksha Pe Charcha 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम की शुरुआत कर दी है। जिसमें छात्रों ने मोदी से सवाल पूछा कि, उन्हें परिवार की ओर से अधिक नंबर

Pariksha Pe Charcha 2023: पीएम मोदी ने किक्रेट से दिया अपने लक्ष्य पर फोकस करने का मंत्र
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 27 Jan 2023 11:56 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Pariksha Pe Charcha 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में  परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम की शुरुआत कर दी है। जिसमें छात्रों ने मोदी से सवाल पूछा कि, उन्हें परिवार की ओर से अधिक नंबर लाने के लिए दबाव दिया जा रहा है, जिस वजह से वह तनाव में जा रहे हैं।

इस पर पीएम मोदी ने किक्रेट का उदाहर देते हुए छात्रों को समझाया। उन्होंने कहा- कैसे क्रिकेट  के मैदान में खिलाड़ी का उत्साह वर्धन करते हैं, बार -बार चौके छक्के लगाने के लिए कहते हैं, लेकिन क्या खिलाड़ी लगा पाता है, नहीं ना, वह अपने खेल पर फोकस करता है। अपने हिसाब से खेलता है और अपने ऊपर दवाब को हावी नहीं होने देता। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी पढ़ाई पर फोकस करें।

इसी के साथ मोदी ने आगे कहा,  अगर परिवार वाले छात्रों से अपेक्षाएं रखते हैं तो ये स्वाभिवक है और कुल गलत नहीं है। वहीं अगर परिवार के लोग अपेक्षाएं सोशल स्टेटस के कारण मार्क कर रहे हैं, तो वो चिंता का विषय है।

इसी के साथ पीएम मोदी ने छात्रों से कहा, 'काम करने से संतोष मिलता है, समय पर काम न करने से देरी होती है, जीवन में समय का प्रबंधन करना बेहद जरूरी है। अपनी समय का विश्लेषण करें। आराम से अपने काम को बांटे। किस विषय को कितना टाइम देना है, उसको वर्गीकृत करें। इससे लाभ होगा'

उनका सोशल स्टेटस पर उनपर इतना दवाब होता है, उनके मन पर इतना प्रभाव होता है। उन्हें लगता है, जब सोसाइटी में जाएंगे तो बच्चों के लिए क्या बताएंगे। अगर बच्चें पढ़ाई में कमजोर हैं, तो कैसे उनके सामने चर्चा करेंगे।

वहीं कभी- कभी मां बाप भी अपने बच्चों की क्षमता को जानने के बाद भी, अपने सोशल स्टेटस के कारण सोसाइटी में लोगों के सामने अपने बच्चों के लिए बड़ी बड़ी बातें करते हैं। फिर घर पर आकर उन पर दबाव बनाते हैं।

 

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें