ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरमहामारी ने शिक्षा के क्षेत्र में संकट को जन्म दिया : यूनेस्को

महामारी ने शिक्षा के क्षेत्र में संकट को जन्म दिया : यूनेस्को

यूनेस्को ने कहा है कि कोविड-19 महामारी ने शिक्षा के क्षेत्र में संकट पैदा कर दिया है। लैंगिक भेदभाव पर आधारित गहरी एवं विविध असमानताओं ने उसमें अहम भूमिका निभाई है। यूनेस्को ने वैश्विक शिक्षा...

महामारी ने शिक्षा के क्षेत्र में संकट को जन्म दिया : यूनेस्को
एजेंसी,नई दिल्लीSun, 18 Oct 2020 10:13 PM
ऐप पर पढ़ें

यूनेस्को ने कहा है कि कोविड-19 महामारी ने शिक्षा के क्षेत्र में संकट पैदा कर दिया है। लैंगिक भेदभाव पर आधारित गहरी एवं विविध असमानताओं ने उसमें अहम भूमिका निभाई है।

यूनेस्को ने वैश्विक शिक्षा निगरानी नामक एक रिपोर्ट में कहा है कि महामारी के चलते परिवारों के घरों पर ही रहने के दौरान लैगिंक हिंसा, किशोरावस्था में गर्भधारण एवं समय से पूर्व शादी में संभावित वृद्धि, विद्यालयों एवं महाविद्यालयों से बालिकाओं के एक बहुत बड़े वर्ग के निकल जाने की संभावना, ऑनलाइन शिक्षण के चलते लड़कियों को नुकसान होने तथा उन पर घरेलू कामकाज की जिम्मेदारियां बढ़ जाना जैसे कई प्रभाव सामने आए हैं। अप्रैल में 194 देशों में 91 फीसद विद्यार्थी प्रभावित हुए।

महामारी ने शिक्षा का संकट पैदा कर दिया, जिसमें विविध तरह की असमानताओं ने भूमिका निभाई। उनमें से कुछ असमानताएं महिला-पुरुष भेदभाव पर आधारित हैं। इन प्रभावों में पहली चिंता यह है कि लॉकडाउन के दौरान परिवारों के घरों में लंबे समय तक ठहरने से लैंगिक हिंसा बढ़ी। यूनेस्को की रिपोर्ट में चिंता व्यक्त की गई है कि समयपूर्व शादियों से शीघ्र गर्भधारण में वृद्धि हो सकती है और यह समय पूर्व शादी की वजह महामारी के चलते परिवारों के गरीबी के दलदल में फंस जाने का परिणाम है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें