ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरPaid Internships : एचआरडी इंटर्नशिप योजना के लिए अब 15 नवंबर तक करें आवेदन, मिलेंगे इतने हजार रुपये

Paid Internships : एचआरडी इंटर्नशिप योजना के लिए अब 15 नवंबर तक करें आवेदन, मिलेंगे इतने हजार रुपये

देश के प्रतिष्ठित संस्थानों या रैंकिंग में बेहतर प्रदर्शन करने वाले संस्थानों के स्नातक के विद्यार्थियों के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इंटर्नशिप योजना 2019 की शुरुआत की है। एमएचआरडी इंटर्नशिप...

Paid Internships : एचआरडी इंटर्नशिप योजना के लिए अब 15 नवंबर तक करें आवेदन, मिलेंगे इतने हजार रुपये
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 13 Nov 2019 01:09 PM
ऐप पर पढ़ें

देश के प्रतिष्ठित संस्थानों या रैंकिंग में बेहतर प्रदर्शन करने वाले संस्थानों के स्नातक के विद्यार्थियों के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इंटर्नशिप योजना 2019 की शुरुआत की है। एमएचआरडी इंटर्नशिप योजना 2019' के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 नवंबर तक बढ़ा दी है। मंत्रालय के निदेशक सैयद इकराम रिजवी की ओर से 11 नवंबर को जारी प्रपत्र में कहा गया है कि आवेदन की अंतिम तिथि 10 नवंबर से बढ़ाकर 15 नवंबर किया गया है। इसमें कहा गया है कि अन्य शर्तें पूर्ववत रहेंगी।

यह इंटर्नशिप भारतीय नागरिक और विदेश में बसे भारतीय नागरिक के लिए है। इस योजना के तहत कम से कम दो साल या चार सेमेस्टर पूरा कर चुके स्नातक के छात्रों को भारत सरकार के उच्च शिक्षा विभाग, स्कूल विभाग और साक्षरता विभाग में दो महीने तक प्रशिक्षण दिया जाएगा। जरूरत पड़ी तो कुछ छात्रों की इंटर्नशिप अवधि को छह महीने तक बढ़ा दिया जाएगा। 

नीति निर्धारण प्रक्रिया के भागीदार बनेंगे विद्यार्थी 
हालांकि जो छात्र नवंम्बर या दिसंबर 2019 तक स्नातक का कोर्स पूरा कर चुकेंगे, उन्हें भी इस इंटर्नशिप कार्यक्रम में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। इंटर्नशिप के लिए विधिवत रूप से भरे आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 10 नवंबर 2019 है। मंत्रालय में अवर सचिव रत्नेश कुमार गुप्ता ने बताया कि इंटर्नशिप साल में दो बार कराया जाएगा। 

नवंबर/दिसंबर और अप्रैल/मई में होगा। इस योजना का मकसद युवा छात्रों को पारस्परिेक लाभ के लिए नीति निर्धारण, परियोजना कार्यान्वयन और शिक्षा की विभिन्न पहलों के लिए सहयोगी बनने का अवसर प्रदान करना है। 

PTET 2019: टीईटी 2019 में आर्थिक रूप से पिछड़े अभ्यर्थियों को 10 प्रतिशत आरक्षण को लेकर याचिका

15 स्थान इटर्नशिप के लिए उपलब्ध 
इंटर्नशिप  भारत सरकार के 15 विभागों या संस्थानों में  कराया जाएगा। इंटर्नशिप के लिए एक इंटर्न को प्रति माह 10 हजार रूपये का सांकेतिक स्टाइपंड (प्रशिक्षण भत्ता) दिया जाएगा। इंटर्न को उसकी इंटर्नशिप सफलतापूर्वक समाप्त होने पर ब्यूरो द्वारा एक प्रमाणपत्र जारी किया जायेगा। उसे इंटर्नशिप के दौरान इंटरकॉम, टेलीफोन, इंटरनेट, लेखन सामग्री उपलब्ध करायी जायेगी। इंटर्न से अपेक्षित है कि वे संबंधित ब्यूरो को अपने असाइनमेंट के अंत में अपने अनुभव के बारे में संक्षित रिपोर्ट प्रस्तुत करें।  

कौन कर सकता है  
- तीन या चार वर्षीय स्नातक कार्यक्रम में देश या विदेश में अध्ययनरत भारतीय और ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया कार्डधारी विद्यार्थी 
- राष्ट्रीय महत्व और उत्कृष्ट संस्थानों के स्नातक विद्यार्थी 
- तकनीकी और प्रबंधन के वे विद्यार्थी जिनका संस्थान नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग में 50 वीं रैंकिंग तक हो
- विधि संस्थानों की श्रेणी में टॉप 10 संस्थानों के विधि में अध्ययनरत विद्यार्थी 
- नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क 2019 में 50वीं रैंक तक के संस्थानों के विद्यार्थी 
- वैश्विक स्तर पर 100वीं क्यू एस रैंकिंग में आने वाले संस्थानों के विद्यार्थी
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें