ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरएआई ऐप का कमाल, इंसानों को दी मात, सिर्फ कुछ मिनटो में यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स 2024 का पेपर किया सॅाल्व

एआई ऐप का कमाल, इंसानों को दी मात, सिर्फ कुछ मिनटो में यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स 2024 का पेपर किया सॅाल्व

पढ़एआई ( PadhAI) ऐप ने कमाल कर दिखाया है। इस ऐप ने यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 2024 के प्रश्न पत्र को केवल सात मिनट में हल कर दिया है, और 200 में से 170 अंक पाए । इस ऐप को IIT के छात्रों ने बनाया है।

एआई ऐप का कमाल, इंसानों को दी मात, सिर्फ कुछ मिनटो में यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स 2024 का पेपर किया सॅाल्व
Prachiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 17 Jun 2024 07:23 PM
ऐप पर पढ़ें

क्या आने वाले समय में अधिकारी इंसान नहीं AI होगा? क्या देश के सबसे बड़े पदों पर इंसानों की जगह आर्टिफिशल इंटेलीजेंस ले लेगी? वैसे यह सवाल उठता है क्योंकि दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक और देश के सबसे प्रतिष्ठित एग्जाम यूपीएससी सीएसई (UPSC CSE) 2024 की  प्रीलिम्स परीक्षा को एक एआई ऐप ने केवल 7 मिनट के अंदर हल किया है। इस AI ऐप का नाम पढ़ एआई ने यूपीएससी  प्रीलिम्स परीक्षा 2024 में 200 में से 170 अंक प्राप्त किए हैं। जबकि यूपीएससी में हमेशा ही कटऑफ ज्यादातर 100 के आसपास रही है। 

एक ऑफिशियल रिलीज के अनुसार भले ही AI ऐप का यह स्कोर पहले स्थान पर नहीं आता हो, पर राष्ट्रीय स्तर पर वह टॉप 10 में तो आता है। इस ऐप को आईआईटी के छात्रों ने बनाया है। रविवार को दिल्ली के ललित होटल में यूपीएससी  प्रीलिम्स परीक्षा 2024 के बाद आईआईटी छात्रों ने यह परीक्षा शिक्षा क्षेत्र के दिग्गजों के सामने यह परीक्षा दी थी। उनको यह पेपर हल करने में मात्र सात मिनट का समय लगा। जो कि किसी चमत्कार से कम नहीं है। 

इस इवेंट को livestream.padhai.ai और यू-ट्यूब पर लाइव प्रसारण भी किया गया था। जहां पर सभी प्रश्न और उत्तर उपलब्ध हैं। AI द्वारा दिए गए उत्तरों को विभिन्न प्रसिद्ध AI टेक कंपनियों जैसे ओपन एआई,माइक्रोसॉफ्ट और गूगल से भी तुलना की गई थी। 

पढ़एआई के सीईओ कार्तिकेय मंगलम ने कहा कि यह पिछले दस सालों में प्राप्त किया हुआ सबसे बड़ा स्कोर है। हमारा ऐसा मानना है कि इस तरह के इवेंट आज के समय में नए और अपने आप में पहला है, पर आने वाले समय में यह बहुत ही सामन्य हो जाएंगे। कोचिंग संस्थान आने वाले समय में इस ऐप का इस्तेमाल कर जल्द से जल्द पेपर का हल अपनी वेबसाइट पर डालेंगे। पढ़एआई एक एजुकेशन AI ऐप है। यह गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

Virtual Counsellor
Advertisement