DA Image
17 नवंबर, 2020|6:23|IST

अगली स्टोरी

प्री प्राइमरी में 10वीं पास आंगनबाड़ी कार्यकत्री को ही मिलेगा पढ़ाने का मौका

kids in an anganwadi with the anganwadi worker

आंगनबाड़ी में प्री प्राइमरी की पढ़ाई के लिए आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का प्रशिक्षण जल्द शुरू होगा। 20-20 के समूह में प्रशिक्षण दिया जाएगा। दसवीं पास कार्यकत्री को ही प्रशिक्षण के लिए चुना जाएगा। इसके लिए 6 करोड़ रुपए की धनराशि जारी कर दी गई है।  16.35 लाख लोगों को प्रशिक्षण दिया जाना है।

आंगनबाड़ी में प्री प्राइमरी कक्षाओं की पढ़ाई शुरू होनी है। इसके लिए ब्लॉक स्तर पर 4 रिसोर्स पर्सन चुने जाने हैं। इनमें 2 मुख्य सेविका और 1-1 आंगनबाड़ी कार्यकत्री और एक एआरपी होंगे। इसमें वही कायकत्री चुनी जाएंगी जो दसवीं पास हों और स्मर्टफोन का इस्तेमाल करना जानती हों, विभाग के कार्यक्रमों में सक्रिय रहती हों। जिन कार्यकत्रियों ने विभागीय प्रशिक्षण प्राप्त किए हों या फिर प्रशिक्षण दिया हो,उन्हें वरीयता दी जाएगी। कोविड प्रोटोकॉल का ध्यान रखते हुए 20-20 लोगों के समूह में प्रशिक्षण दिया जाएगा। डायट मेंटर ही इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्य भूमिका निभाएंगे। प्रशिक्षण चार दिवसीय होगा। डायट प्राचार्य की अध्यक्षता में मॉनिटरिंग कमेटी गठित की जाएगी। 

प्रशिक्षण में केन्द्र की साज सज्जा से लेकर पढ़ाने के तरीके तक पर जोर दिया जाएगा। इसके लिए मॉड्यूल एससीईआरटी ने  तैयार किए हैं। प्रशिक्षण में भाव कौशल और कहानी वाचन पर जोर दिया जाएगा। कहानी के माध्यम से अभिव्यक्ति सिखाई जाएगी। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:only 10th pass Anganwadi worker will get chance to teach in pre primary