ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBihar Board 10th Result 2020: 10वीं का रिजल्ट आने के बाद सोच-समझकर लें ये फैसलें

Bihar Board 10th Result 2020: 10वीं का रिजल्ट आने के बाद सोच-समझकर लें ये फैसलें

Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट आने में बस कुछ ही घंटे बचे हैं। ऐसे में यह रिजल्ट स्टूडेंट्स के करियर के लिए एक नया मोड साबित होगा। इसलिए इसके बाद लिए गए...

Bihar Board 10th Result 2020: 10वीं का रिजल्ट आने के बाद सोच-समझकर लें ये फैसलें
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 05 Apr 2021 02:48 PM
ऐप पर पढ़ें

Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट आने में बस कुछ ही घंटे बचे हैं। ऐसे में यह रिजल्ट स्टूडेंट्स के करियर के लिए एक नया मोड साबित होगा। इसलिए इसके बाद लिए गए फैसले आपके करियर को एक नई शेप देंगे। इसलिए यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही कुछ बातों के बारे में जो आपके करियर को लेकर बेहद जरूरी हैं और इनके बारे में फैसला लेते हुए आपको काफी ध्यान रखना है। इनमें की गईं गलती आपके करियर को नुकसान पहुंचा सकती हैं।  

स्टूडेंट्स हमेशा जल्द से जल्द नतीजे चेक करना चाहते हैं, ऐसे में लाइव हिंदुस्तान आपको सबसे पहले नतीजे चेक करने का मौका देगा, इसके लिए आपको नीचे दिए गए लिंक पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। पाएं Bihar Board Matric Result 2021 का अलर्ट सबसे पहले, Registration के लिए क्लिक करें

मार्क्स कम आने पर निराश न हों: अगर आपको मार्क्स कम आएं हैं तो निराश होने की कोई बात नहीं है। कम मार्क्स में भी आपके पास कई ऑप्शन होते हैं। आप किसी करियर काउंसलर से मदद लेकर अपने करियर का चुनाव कर सकते हैं।  

10वीं का रिजल्ट के बाद 11वीं में एडमिशन की तैयारी शुरू हो जाती है। इसलिए आपको साइंस, कॉमर्स व आर्ट्स में से किसी एक को चुनना होगा। स्ट्रीम के चुनाव को आराम से करें और सोचसमझकर हर स्ट्रीम की पूरी जानकारी लें। इसके बाद अपने इंटरेस्ट का खास ध्यान रखें। वहीं आगे जाकर जो बनना आपका सपना है उसे ध्यान में रखकर ही स्ट्रीम का चुनाव करें।  आमतौर पर देखा जाता है कि स्ट्रीम चयन में माता पिता का दबाव देखने को मिलता है ज्यादातर छात्र अपने अभिभावकों के दबाव में आकर स्ट्रीम का चयन तो कर लेते हैं लेकिन अपने इच्छानुसार स्ट्रीम न मिलने के कारण अपना बेस्ट नहीं दे पाते। इसीलिए जरूरी है कि किसी के दबाव में आकर कोई फैसला न लें। अपने दिमाग में पहले ये सेट कर लें कि आपकी रुचि किस सब्जेक्ट में है और भविष्य में क्या बनना चाहते हैं। उस हिसाब से आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस चुनें।
 

- रुचि को दें प्राथमिकता
- जुनून का आकलन करें
- अपनी शक्तियों और कमजोरियों का विश्लेषण करें
- सही करियर विकल्प की पहचान करें
- दूसरों की मदद लें
- ज्यादा कंफ्यूजन हो तो करियर काउंसलर से बात कर स्ट्रीम चुनें
- लोगों की नहीं करें परवाह
- अपने वरिष्ठ / अभिभावक / शिक्षक के साथ चर्चा करें।
- अभिभावकों को भी बच्चों पर दबाव नहीं बनाना चाहिए।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें