DA Image
6 अगस्त, 2020|12:24|IST

अगली स्टोरी

मान्यता प्राप्त मदरसों में 15 जुलाई से ऑनलाइन पढ़ाई, नए सत्र में दाखिले होंगे

madarsa board online education in up

उत्तर प्रदेश के मान्यता प्राप्त अनुदानित मदरसों में बुधवार 15 जुलाई से ऑनलाइन पढ़ाई शुरू हो जाएगी। राज्य  के अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज, राजनैतिक पेंशन, नागरिक उड्डयन मंत्री  नंद गोपाल गुप्ता 'नंदी' ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि छात्रों के व्यापक हित तथा सभी मदरसों के सत्र नियमित रखने के उद्देश्य से 15 जुलाई  से आनलाइन के माध्यम से शिक्षण और नए सत्र में  प्रवेश के कार्य शुरू किए जाने की अनुमति प्रदान की गई है। 

इस काम के लिए  प्रधानाचार्य द्वारा शैक्षणिक तथा शिक्षणेत्तर कार्मिकों को सहयोग के लिए  बुलाए जाने की शासन द्वारा कतिपय शर्तों के साथ अनुमति दी गयी है। उन्होंने बताया कि इस बारे में विधिवत शासनादेश अपर मुख्य सचिव अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ मनोज सिंह की ओर से जारी कर दिया गया है। शासनादेश में कहा गया है कि शिक्षक और शिक्षणेत्तर कार्मिकों में कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए प्रतिदिन नियमित रूप से मदरसा भवन, फर्नीचर आदि को पूर्णतः सेनेटाइज कराया जाए। यदि किसी कार्मिक का तापमान सामान्य से अधिक हो तो उसे मदरसे में प्रवेश न दिया जाए। बचाव के लिए सैनिटाइज़र और नियमित हैण्डवाश के लिए साबुन की पर्याप्त व्यवस्था करें। जुलाई के बाद यथाशीघ्र शिक्षक-अभिभावक संघ की बैठक बुलाई जाए, जिसमें आनलाइन पठन-पाठन की व्यवस्था से उन्हें अवगत कराते हुए आनलाइन पढ़ाई के लिए  प्रेरित किया जाए।

ऑनलाइन शिक्षण प्रणाली के प्रभावी संचालन के लिए अधिकारियों, प्रधानाचार्यों, शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को प्रशिक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। प्रत्येक कक्षा के लिए रोजाना निर्धारित कक्षावार/विषयवार समय-सारिणी बनाकर अधिकतम 15 से  आनलाइन शिक्षण का कार्य प्रारम्भ किया जाए।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Online education in recognized madrasas to start from July 15 and admissions in new semester