ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरयूपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट के इंतजार के बीच 11वीं की ऑनलाइन क्लासेस शुरू

यूपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट के इंतजार के बीच 11वीं की ऑनलाइन क्लासेस शुरू

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल के छात्र-छात्राएं अजीब हालात में उलझे हैं। एक तरफ सरकार यह तय नहीं कर सकी है कि 10वीं के तकरीबन 30 लाख बच्चों की परीक्षा ले या प्रमोट करे। वहीं गुरुवार से 11वीं की ऑनलाइन पढ़ाई...

यूपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट के इंतजार के बीच 11वीं की ऑनलाइन क्लासेस शुरू
वरिष्ठ संवाददाता,प्रयागराजFri, 21 May 2021 07:40 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल के छात्र-छात्राएं अजीब हालात में उलझे हैं। एक तरफ सरकार यह तय नहीं कर सकी है कि 10वीं के तकरीबन 30 लाख बच्चों की परीक्षा ले या प्रमोट करे। वहीं गुरुवार से 11वीं की ऑनलाइन पढ़ाई भी शुरू कर दी गई है। फिलहाल बच्चों को समझ नहीं आ रहा कि 10वीं की बोर्ड परीक्षा की तैयारी करें या 11वीं की क्लास शुरू करें।

बच्चे अपने स्कूल के व्हाट्सएप ग्रुपों पर मैसेज करके शिक्षकों से पूछ रहे हैं कि क्या करें, लेकिन किसी के पास कोई जवाब नहीं हैं। इसी असमंजस के कारण कई स्कूलों ने अभी 11वीं की कक्षाएं शुरू नहीं की हैं। ज्वाला देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य युगल किशोर मिश्र का कहना है कि बोर्ड परीक्षा को लेकर पैदा असमंजस के कारण अभी 11वीं की कक्षाएं शुरू नहीं की है। बच्चों को बाद में सूचित करने को कहा गया है।

हजारों बच्चों के पास मोबाइल नहीं, कैसे करें पढ़ाई
प्रयागराज। हजारों बच्चों के पास स्मार्टफोन, लैपटॉप, डेस्कटॉप या टैबलेट नहीं होने से ऑनलाइन क्लास नहीं कर पा रहे हैं। पिछले साल 9 से 12 तक जिले के 40 हजार से अधिक बच्चे संसाधनों का अभाव होने के कारण ऑनलाइन कक्षा ज्वाइन नहीं कर पा रहे थे।

छात्राएं बोलीं, बोर्ड परीक्षा उनके हित में-
क्रास्थवेट गर्ल्स कॉलेज में 10वीं की छात्रा तनु केसरवानी के अनुसार 10वीं की परीक्षा बहुत महत्वपूर्ण होती है क्योंकि इसी आधार पर 11वीं में विषय का चयन करते हैं। उनका कहना है कि प्रमोट करने से हमें सभी विषयों में अपने अंक पता नहीं चलेंगे। इससे उन बच्चों का नुकसान होगा जिन्होंने बोर्ड परीक्षा के लिए जीतोड़ मेहनत की है। स्वाति दुबे कहती हैं कि 10वीं की परीक्षा हमारे कॅरियर की शुरुआत है। परीक्षा होने से बोर्ड का डर मन से निकल जाता। वैष्णवी छारी, तमन्ना ओबराय और सृष्टि वर्मा का मानना है कि बोर्ड परीक्षा होती तो हम अपनी मेहनत से पास होते और उसी के अनुरूप 11वीं में विषय चुनते।

Virtual Counsellor