ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरप्राइमरी व कस्तूरबा विद्यालयों की ऑनलाइन हाजिरी 15 फरवरी से

प्राइमरी व कस्तूरबा विद्यालयों की ऑनलाइन हाजिरी 15 फरवरी से

School Education : प्रदेश के सभी प्राइमरी व कस्तूरबा विद्यालयों का ब्योरा अब ऑनलाइन दर्ज करना होगा। छात्रों की हाजिरी और मिड-डे के वितरण तक की जानकारी ऑनलाइन होगी। शिक्षा महानिदेशक ने इस संबंध में आद

प्राइमरी व कस्तूरबा विद्यालयों की ऑनलाइन हाजिरी 15 फरवरी से
Alakha Singhप्रमुख संवाददाता,लखनऊSat, 10 Feb 2024 08:53 AM
ऐप पर पढ़ें

School Education : प्रदेश के सरकार प्राइमरी स्कूलों व कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों के विद्यार्थियों की उपस्थिति 15 फरवरी से ऑनलाइन दर्ज की जाएगी। स्कूल शिक्षा महानिदेशक, कंचन वर्मा ने शुक्रवार को इस बारे में आदेश जारी कर दिया। साथ ही सख्त निर्देश भी दिए हैं कि नवीन व्यवस्था को सख्ती के साथ लागू किया जाये। नये आदेश के बाद अब कुल 1.92 करोड़ विद्यार्थियों की प्रतिदिन ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज होगी। इसके अलावा कितने विद्यार्थियों ने मिड डे मील खाया इसका भी संपूर्ण ब्योरा ऑनलाइन ही भेजना होगा। सभी प्राइमरी स्कूलों को इसके लिए पहले ही टैबलेट दिए जा चुके हैं।

हालांकि आदेश में शिक्षकों की उपस्थिति के बारे में अभी कोई दिशा-निर्देश नहीं दिए गए हैं। बीते वर्ष नवंबर में सात जिले जिसमें लखनऊ, उन्नाव, हरदोई, लखीमपुर खीरी, रायबरेली, सीतापुर व श्रावस्ती में छात्रों के साथ-साथ शिक्षकों की भी ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने की व्यवस्था की गई थी जिसका शिक्षकों ने खुलकर विरोध किया था। शिक्षक आन्दोलन पर उतर आए थे जिसके कारण बेसिक शिक्षा विभाग को इस मामले में अपना पैर वापस खींचना पड़ा था। सम्भवत: उसी विरोध को ध्यान में रखकर स्कूल महानिदेशालय ने अभी छात्रों की उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज कराने की व्यवस्था की है और शिक्षकों को छोड़ दिया गया है।

विदित हो कि प्रदेश में कुल 1.32 लाख प्राइमरी स्कूलों के साथ-साथ 749 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में इसे लागू किया जा रहा है। ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज होने के बाद प्रधानाध्यापक उपस्थिति का शत-प्रतिशत सही ब्योरा ही भेज सकेंगे। वह अधिक छात्र संख्या नहीं दिखा सकेंगे। मिड डे मील प्रतिदिन कितने विद्यार्थी खा रहे हैं, इसकी भी सही जानकारी मिल सकेगी। अभी आफलाइन ब्योरा भेजने में खेल किया जाता है। छात्रों की उपस्थिति का ब्योरा शैक्षिक सत्र में एक अप्रैल से 30 सितंबर तक प्रात: आठ बजे से प्रात: नौ बजे के बीच अनिवार्य रूप से भेजना होगा। वहीं एक अक्टूबर से 31 मार्च तक सुबह नौ बजे से सुबह 10 बजे के बीच अनिवार्य रूप से भेजना होगा। इसी तरह मिड डे मील का ऑनलाइन ब्योरा शैक्षिक सत्र में एक अप्रैल से 30 सितंबर तक दोपहर 12 बजे तक देना होगा। वहीं एक अक्टूबर से 31 मार्च तक यह ब्योरा दोपहर 1:30 बजे तक देना होगा। 

Virtual Counsellor