ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरबदलावों के साथ डीयू में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू

बदलावों के साथ डीयू में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्नातक की लगभग 62,000 सीटों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया गुरुवार देर शाम शुरू हो गई। हालांकि, सुबह से ही डीयू की वेबसाइट ठप रही। इसकी वजह से छात्रों को आवेदन करने में...

बदलावों के साथ डीयू में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू
प्रमुख संवाददाता, नई दिल्ली।Fri, 31 May 2019 05:28 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्नातक की लगभग 62,000 सीटों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया गुरुवार देर शाम शुरू हो गई। हालांकि, सुबह से ही डीयू की वेबसाइट ठप रही। इसकी वजह से छात्रों को आवेदन करने में काफी दिक्कतें हुईं।

नार्थ कैंपस स्थिति कांफ्रेंस सेंटर में डीयू के रजिस्ट्रार ने मीडिया को बताया कि स्नातक की आवेदन प्रक्रिया 14 जून तक चलेगी। इसके बाद 20 जून को डीयू पहली कटऑफ जारी करेगा। डीयू इस बाद आवेदन से लेकर दाखिला प्रक्रिया में कई अहम बदलाव किए हैं। यह बदलाव छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों, प्रिंसिपल और विभागाध्यक्षों से मिले सुझावों के आधार पर किए गए हैं। उन्होंने कहा कि डीयू वैश्विक रैंकिंग में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा है और आने वाले समय में हम और बेहतर करेंगे।

वहीं, डीयू के डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर प्रो. राजीव गुप्ता ने बताया कि इस बार पांच कटऑफ निकालने की कोशिश होगी। तीसरी या चौथी कटआफ के बाद एससी, एसटी वर्ग के छात्रों के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि स्नातक की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के साथ ही नॉन कॉलेजिएट वुमन एजुकेशन बोर्ड (एनसीवेब) के लिए भी आवेदन शुरू हो गए हैं। जो छात्रा रेगुलर कोर्स के लिए आवेदन करेगी उसका अपने आप एनसीवेब में भी आवेदन हो जाएगा। एनसीवेब में सिर्फ दिल्ली की छात्राओं को ही प्रवेश मिलता है। 

2जी नेटवर्क से भी मोबाइल पर फॉर्म भर सकेंगे
कंप्यूटर सेंटर के अधिकारी संजीव सिंह ने बताया कि एडमिशन पोर्टल को छात्रों की जरूरत के अनुकूल बनाया गया है। यदि छात्र चाहे तो 2जी नेटवर्क पर भी मोबाइल से अपना आवेदन भर सकता है। यही नहीं, यदि छात्र अपना पासवर्ड भूल गया है तो वह पुन: फारगेट पासवर्ड पर जाकर ओटीपी के माध्यम से अपना पासवर्ड जेनरेट कर सकता है। पहले यह व्यवस्था नहीं थी।

कटऑफ कैलकुलेटर से बेस्ट फोर निकालना आसान
आमतौर पर छात्रों को बेस्ट फोर या बेस्ट थ्री निकालने में परेशानी होती है। लेकिन, इस बार आवेदन के समय कटऑफ कैलकुलेटर इसे आसान कर देगा। डीयू के कंप्यूटर सेंटर ने इस कैलकुलेटर में सभी विषयों और उससे जुड़ी शर्तों को शामिल कर दिया है। इसलिए अब कॉलेजों को भी दाखिला के समय इसे जोड़ने में बहुत दिक्कत नहीं होगी। 

प्रमाणपत्रों को अपलोड और जमा करने से राहत
अभी तक ऑनलाइन आवेदन के समय छात्र को अपने सभी प्रमाणपत्रों को अपलोड करना होता था। लेकिन, इस बार डीयू ने स्पष्ट किया है कि चरित्र प्रमाणपत्र, माइग्रेशन, ट्रांसफर प्रमाणपत्र को पोर्टल पर अपलोड नहीं करना होगा। यदि किसी छात्र के पास 31 मार्च 2019 के बाद का जाति या आय प्रमाण पत्र नहीं है तो वह आवेदन का स्लिप भी अपलोड कर सकता है। दाखिले के समय सभी मूल प्रमाणपत्र देखे जाएंगे, लेकिन इसे जमा नहीं करना होगा। जब दाखिला प्रक्रिया समाप्त होगी, तब कॉलेज जांच के लिए एक सप्ताह के लिए प्रमाणपत्र रख सकता है।

कैसे करें ऑनलाइन आवेदन
डीयू में ऑनलाइन आवेदन करने वाले छात्रों को इस तरह करना होगा आवेदन-

  • छात्र को डीयू की www.du.ac.in वेबसाइट पर जाने के बाद उसे यूजी एडमिशन लिंक को क्लिक करना होगा।
  • यूजी एडमिशन पोर्टल पर न्यू रजिस्ट्रेशन पर जाकर उसे अपनी ईमेल आईडी के साथ वहां रजिस्टर करना होगा।
  • रजिस्टर करने के बाद एडमिशन पोर्टल खुल जायेगा और वहां वह पूछेगा कि क्या आप सीबीएसई के छात्र हैं? यदि हां है तो हां में ना हैं तो ना में टिक कर दें
  • उसके बाद न्यू यूजर साइनअप पेज खुलेगा।  वहां वह आपका नाम, ईमेल आईडी, फोन नंबर, पासवर्ड पूछेगा। उसके बाद यदि छात्र सीबीएसई का छात्र है तो उसे वहां वर्ष, रोलनंबर और स्कूल कोड भरना होगा। छात्र को वही नाम भरना होगा जो उसके अंकपत्र में है। इसके बाद वैरिफिकेशन लिंक उसके मेल आईडी और मोबाइल पर आ जायेगा। ईमेल आईडी पर जाकर उसे कंफर्म करें।
  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के समय आवेदक को 6 अंकों का पासवर्ड बनाना होगा। 
  • आपकी ईमेल आइडी ही आपका लागइन आइडी होगा। अपना लागइन और पासवर्ड छात्र सुरक्षित रखें। यह हेल्पडेस्क के लिये आवश्यक है।
  • आवेदन भरने के बाद कैप्चा भरना होगा।  
  • उसके बाद यूजर अकाउंट बनाने के लिये आपको रजिस्टर बटन पर जाना होगा। 
  • छात्र को अपने डेश बोर्ड पर लागइन करने के बाद उसे अप्लाइ नाऊ पर जाना होगा। वहां उसे पहले व्यक्तिगत जानकारी देनी होगी। आधार की जानकारी भी दे सकता है यह अनिवार्य नहीं है। इसके अलावा बैंक की डिटेल सहित अन्य जानकारियां देनी होंगी। 
  • रजिस्ट्रेशन के बाद सभी आठ सेक्शन में सही जानकारी भरें और उसे सब्मिट करें।
  • इसके बाद आपको आवेदन शुल्क जमा करना होगा। इसे आप ऑनलाइन डेबिट क्रेडिट और एप से भुगतान कर सकते हैं।
Virtual Counsellor