DA Image
8 जुलाई, 2020|7:23|IST

अगली स्टोरी

हरियाणा में होगी एक हजार आयुष सहायकों की भर्ती

haryana minister anil vij

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सोमवार को कहा कि राज्य में योग को लोकप्रिय बनाने के लिए एक हजार आयुष सहायकों की भर्ती संविदा के आधार पर होगी। उन्होंने कहा कि इनके आलावा 22 आयुष कोच की भर्ती संविदा के अधार पर राज्य की विभिन्न योगशालाओं में होगी। 

विज ने कहा कि चयन प्रक्रिया में उस गांव या आसपास के गांव के उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी, जहां पर योगशाला स्थित है।  उन्होंने कहा कि आयुष सहायक के तौर पर 18 से 35 साल के उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी और 11 हजार रुपये महीना मानदेय दिया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि उम्मीदवार को हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड या केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से 12वीं की परीक्षा पास होना चाहिए और मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से योग में डिप्लोमा होना चाहिए। उन्होंने कहा कि आयुष सहायक योगशाला के प्रभारी के तौर पर काम करेंगे और अन्य जिम्मेदार भी उन्हें दी जाएगी।  उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा भर्ती प्रक्रिया पूरी होने तक आयुष कोच की भर्ती राज्य स्तर पर चयन आयोग ऑउटसोर्स नीति के तहत करेगा और उन्हें 20 हजार रुपये का मानदेय मिलेगा। इन 22 योग कोच को प्रत्येक जिले में तैनात किया जाएगा। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:One thousand Ayush assistants will be recruited in Haryana