ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरनिपुण असेसमेंट परीक्षा की OMR शीट होगी स्कैन

निपुण असेसमेंट परीक्षा की OMR शीट होगी स्कैन

निपुण असेसमेंट परीक्षा (एनएटी) को लेकर शिक्षकों की धड़कनें भी बढ़ी हुई हैं। विभाग ने परीक्षा की ओएमआर शीट को परीक्षा के तुरंत बाद स्कैन करने के आदेश दिए हैं। जिन स्कूलों में छात्र संख्या अधिक है तथा श

निपुण असेसमेंट परीक्षा की OMR शीट होगी स्कैन
Priyanka Sharmaहिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादThu, 08 Dec 2022 08:51 PM
ऐप पर पढ़ें

निपुण असेसमेंट परीक्षा (एनएटी) को लेकर शिक्षकों की धड़कनें भी बढ़ी हुई हैं। विभाग ने परीक्षा की ओएमआर शीट को परीक्षा के तुरंत बाद स्कैन करने के आदेश दिए हैं। जिन स्कूलों में छात्र संख्या अधिक है तथा शिक्षक कम, उन्हें यह कार्य काफी टेंशन भरा दिखाई दे रहा है। शिक्षकों के बीच इसको लेकर चर्चाएं जोरों पर है।

निपुण भारत के तहत विभाग ने छात्रों की परीक्षा कराने के निर्देश दिए हैं। परीक्षा के लिए 14 दिसंबर की तारीख तय की है। निपुण भारत के तहत छात्रों की परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी। परीक्षा को लेकर तैयारी शुरू हो गई हैं। विभागीय अधिकारियों के आदेश हैं कि परीक्षा के बाद में छात्रों द्वारा भरी गई ओएमआर शीट को सरल एप पर ऑनलाइन स्कैन करना होगा। इसे लेकर शिक्षक भी टेंशन में आ गए हैं।

गांवों में नेटवर्क नहीं, कैसे करेंगे स्कैन

शिक्षकों का कहना है कि कई गांवों में मोबाइल का नेटवर्क भी नहीं आ रहा है। नेटवर्क आता है तो बार-बार चला जाता है। विभाग का कहना है परीक्षा के तत्काल बाद में ओएमआर शीट को स्कैन किया जाए, लेकिन नेटवर्क न होने से स्कूल में ही ओएमआर शीट को स्कैन करने में भी दिक्कत आएगी।

आज होगा मॉक टेस्ट

मॉक पोल की तरह निपुण असेसमेंट टेस्ट का भी परीक्षा से एक दिन पहले शुक्रवार को मॉक टेस्ट होगा। इसके लिए विभाग तैयारियों में जुटा है। शिक्षकों को भी इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं।