DA Image
31 अक्तूबर, 2020|7:39|IST

अगली स्टोरी

अवसर: प्रयागराज राष्ट्रीय विधि विवि में 71 पदों पर प्रोफेसर व कर्मियों की होगी भर्ती

recruitment of 71 posts

प्रयागराज में बनने वाले राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में पहले चरण में कुल 71 पदों पर भर्तियां होंगी। इसमें प्रोफेसर, असिस्टेंड प्रोफेसर व एसोसिएट प्रोफेसर के 56 और विभिन्न पदों पर 15 कर्मियों की भर्ती होगी। प्रमुख सचिव न्याय की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस पर सहमति बन गई है। इसके आधार पर भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के प्रस्ताव के मुताबिक प्रयागराज में राष्ट्रीय स्तर का विधि विश्वविद्यालय बनाया जाएगा। इसके लिए उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय प्रयागराज अधिनियम 2020 विधानमंडल से पास हो चुका है। विश्वविद्यालय का निर्माण देवघाट झलवा में 33.58 एकड़ जमीन पर किया जाएगा। 

हाईकोर्ट को अब तक 28.599 एकड़ जमीन मिल चुकी है। कुल सचिव डा. राम मनोहर लोहिया विधि विश्वविद्यालय ने कैंपस मैप के साथ ही भूमि, भवन निर्माण व विश्वविद्यालय संचालन के संबंध में पूरी सूचना उपलब्ध करा दी है।इसके अनुसार ही विधि विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए यूजीसी रेगुलेशन के तहत बार काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता ली जाएगी। इसमें पहले चरण में कुल 60 सीटों पर छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। पांच वर्षीय कोर्स चलाया जाएगा। 

राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय चलाने के लिए पहले चरण के पदों का सृजन कर दिया गया है। प्रोफेसर, अधिकारियों और कर्मचारियों के वेतन आदि पर 5.99 करोड़ रुपये और गैर वेतन मद में 6.72 करोड़ रुपये खर्च होगा।

कुल कितने पदों पर होगी भर्ती ?
प्रोफेसर---11
एसोसिएट प्रोफेसर---11
असिस्टेंट प्रोफेसर---34
कुल अन्य पद---15

 

राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय निर्माण से जुड़ी खास बातें-

- विवि का निर्माण होगा 33.58 एकड़
- अधिग्रहण की गई जमीन 28.599 एकड़
- निजी क्षेत्र की जमीन 20.8979 एकड़
- एडीए की जमीन 2.80 एकड़
- अर्बन सीलिंग की जमीन 3.38 एकड़
- सीलिंग से मुक्त जमीन 1.51 एकड़

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Occasion: Professor and personnel will be recruited for 71 posts in Prayagraj National Law University