ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरNursery School Admission 2024: नर्सरी क्लासेस के लिए प्राइवेट स्कूलों में ऑनलाइन आवेदन की तैयारी शुरू

Nursery School Admission 2024: नर्सरी क्लासेस के लिए प्राइवेट स्कूलों में ऑनलाइन आवेदन की तैयारी शुरू

Nursery Admission 2024 : बिहार में प्राइवेट नर्सरी स्कूलों ने नए सत्र 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी महीने के अंतिम सप्ताह तक नर्सरी 2024 दाखिले के लिए आवेदन शुरू

Nursery School Admission 2024: नर्सरी क्लासेस के लिए प्राइवेट स्कूलों में ऑनलाइन आवेदन की तैयारी शुरू
Alakha Singhमुख्य संवाददाता,पटनाSat, 11 Nov 2023 02:07 PM
ऐप पर पढ़ें

Nursery School Admission 2024: निजी स्कूलों में नर्सरी दाखिले की तैयारी शुरू हो गयी है। दिल्ली पब्लिक स्कूल ने नर्सरी दाखिले के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। ऑनलाइन आवेदन 11 दिसंबर तक होगा। नामांकन प्रक्रिया दिसंबर में समाप्त कर दी जाएगी। वहीं राजधानी के कई निजी स्कूलों ने भी नर्सरी नामांकन की तैयारी पूरी ली है। नवंबर के अंतिम में ऑनलाइन आवेदन की तिथि जारी करेगा। इस बार ज्यादातर स्कूलों ने ऑनलाइन ही आवेदन फॉर्म देने का निर्णय लिया है। ऑनलाइन आवेदन का शेड्यूल जारी होने के साथ ही आवेदन शुल्क, वार्षिक शुल्क व जरूरी दस्तावेजों के बारे में भी जानकारी मिल सकती है।

बता दें कि नई शिक्षा नीति 2020 के तहत इस बार नर्सरी दाखिले की प्रक्रिया होगी। सेंट जेवियर्स हाई स्कूल में नवंबर के अंतिम सप्ताह में ऑनलाइन आवेदन की तिथि जारी कर दी जाएगी। अभिभावकों की सुविधा के लिए 10 से 15 दिनों का समय आवेदन करने को दिया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन पूरी होने के बाद अभिभावकों के साथ इंटरैक्शन किया जाएगा। सेंट माइकल हाई स्कूल में भी दिसंबर के पहले सप्ताह में ऑनलाइन आवेदन की तिथि जारी होगी। आवेदन के लिए एक सप्ताह का समय दिया जाएगा। नॉट्रेडमी एकेडमी, कार्मेल हाई स्कूल में भी 15 दिसंबर के बाद तिथि जारी होगी।

कई स्कूलों में तीन साल की होगी प्री प्राइमरी
कई स्कूलों ने प्री प्राइमरी तीन साल रखने का निर्णय लिया है। लोयेला हाई स्कूल के माउंटफोर्ट में अभी तक एलकेजी और यूकेजी की पढ़ाई होती थी। अब नर्सरी, एलकेजी और यूकेजी की पढ़ाई होगी। इसके बाद एक साल कक्षा एक और उसके अगले साल कक्षा दो की पढ़ाई होगी। तीन साल में नर्सरी में दाखिला होगा।

वर्ष 2024 से सभी स्कूलों में नई शिक्षा नीति के तहत नर्सरी में दाखिला होगा। समय से इसकी जानकारी अभिभावकों को देनी है। -मिताली मुखर्जी, को-ऑर्डिनेटर नई शिक्षा नीति, निजी स्कूल बिहार।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें