Nursery Admission for session 2020-21 starts from January 25 in 1700 private schools of delhi - सत्र 2020-21 के लिए 1700 स्कूलों में दाखिले की दौड़ आज से शुरू DA Image
17 फरवरी, 2020|12:14|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सत्र 2020-21 के लिए 1700 स्कूलों में दाखिले की दौड़ आज से शुरू

nursery admission 2020

दिल्ली के निजी स्कूलों ने शैक्षणिक वर्ष 2020-21 की प्रारंभिक कक्षाओं (नर्सरी, केजी और पहली) में दाखिले के लिए पहली सूची शुक्रवार को जारी कर दी। दाखिला प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो गई है।

शिक्षा निदेशालय के दिशा-निर्देशों के तहत दिल्ली के 1700 निजी स्कूलों ने नर्सरी कक्षाओं में दाखिले के लिए 28 दिसंबर तक आवेदन मांगे थे। आवेदनों के आधार पर निजी स्कूलों ने शुक्रवार को दाखिले के लिए पहली सूची जारी कर दी। वहीं, निदेशालय ने सूची से सहमत ना होने पर अभिभावकों को अपील करने का विकल्प दिया है। अभिभावकों के लिए तीन दिन निर्धारित किए गए हैं।


3 फरवरी तक अपील : शिक्षा निदेशालय के दिशा-निर्देशों के तहत जिन बच्चों का नाम दाखिला सूची में नहीं है। उनके अभिभावक लिखित, ई-मेल या व्यक्तिगत संपर्क कर स्कूलों से इस संबंध में सवाल पूछ सकते हैं। शिक्षा निदेशालय के मुताबिक, अभिभावक 27 जनवरी से 3 फरवरी तक स्कूलों के समक्ष दाखिला सूची को लेकर अपील कर सकते हैं।

प्रतीक्षा सूची भी जारी : निजी स्कूलों ने पहली दाखिला सूची के साथ प्रतीक्षा सूची भी जारी की है। निजी स्कूलों ने यह सूची घर से स्कूल की दूरी, सिबलिंग कोटा, अभिभावक के पूर्व छात्र होने की स्थिति, सिंगल चाइल्ड, पहला बच्चे जैसे मानदंडों के आधार पर तैयार की है। पहले दाखिला सूची के आधार पर बच्चों को दाखिला दिया जाएगा। इसके बाद प्रतीक्षा सूची से दाखिले होंगे।


इनमें से एक दस्तावेज जरूरी

  • अभिभावक के नाम जारी राशन कार्ड या स्मार्ट कार्ड ' बच्चे या माता-पिता के नाम जारी मूल निवास प्रमाणपत्र
  • अभिभावकों के नाम जारी मतदाता पहचान पत्र ' अभिभावकों के नाम जारी आधार कार्ड ' अभिभावकों के नाम वाला बिजली-पानी-टेलीफोन का बिल या पासपोर्ट ' बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र दाखिले के लिए मान्य होगा।

 

12 फरवरी को दूसरी सूची
निजी स्कूल दूसरी सूची 12 फरवरी को जारी करेंगे। यह सूची पहली सूची के बाद बची हुई सीटों के लिए जारी होगी। इस सूची के साथ भी स्कूलों को अनिर्वाय रूप से प्रतीक्षा सूची भी जारी करनी होगी। वहीं, निदेशालय के निर्देशों के तहत अगर दूसरी सूची के बाद भी स्कूलों में सीटें बच जाती हैं तो स्कूल 6 मार्च को तीसरी सूची आएगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Nursery Admission for session 2020-21 starts from January 25 in 1700 private schools of delhi